यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल: चीन के सबसे पुराने खंड की महान दीवार को बचाने के लिए नियम पारित

September 23rd, 2022

हाईलाइट

  • उपयोग पर क्षेत्रीय सहयोग

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के शेडोंग प्रांत के अधिकारियों ने ग्रेट वॉल ऑफ क्यूई की सुरक्षा के लिए एक नियमन पारित किया है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का सबसे पुराना मौजूदा खंड है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांसदों ने बुधवार को 13वीं शेडोंग प्रांतीय पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के 38वें सत्र में नियमन को मंजूरी दी और यह 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा।

क्यूई की महान दीवार, 641 किमी की कुल लंबाई के साथ, वसंत और शरद ऋतु अवधि (770 ईसा पूर्व -476 ईसा पूर्व) और युद्धरत राज्यों की अवधि (475 ईसा पूर्व-221 ईसा पूर्व) के दौरान बनाई गई थी।

नया विनियमन विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियों को निर्दिष्ट करता है और क्यूई की महान दीवार के संरक्षण और उपयोग पर क्षेत्रीय सहयोग पर जोर देता है।

इसमें कहा गया है कि स्थानीय सरकारें रिमोट सेंसिंग उपग्रहों, ड्रोन, सूचना प्लेटफार्मों और अन्य तकनीकी साधनों का उपयोग कर ग्रेट वॉल, इससे संबंधित बुनियादी ढांचे और आसपास के वातावरण की निगरानी के लिए एक गतिशील संरक्षण प्रणाली स्थापित करेंगी।

विनियमन के अनुसार, सुरक्षा और विकास को संतुलित करने के लिए ग्रेट वॉल की विशेषता वाली पर्यटन सेवाओं को और अधिक मानकीकृत किया जाएगा।

प्रांतीय न्याय विभाग के एक अधिकारी क्यूई यानान ने कहा है, क्यूई की महान दीवार की सुरक्षा स्थिति कई चुनौतियों का सामना करती है और इसलिए, इसके संरक्षण प्रयासों के लिए एक ठोस कानूनी गारंटी प्रदान करना आवश्यक है।

महान दीवार पूर्व में हेबेई प्रांत के शांहाईगुआन में शुरू होती है और पश्चिम में गांसु प्रांत के जियायुगुआन में समाप्त होती है। इसके मुख्य भाग में दीवारें, घोड़े की पटरियां, वॉच टावर और दीवार पर बने आश्रय हैं और इसमें दीवार के साथ किले और र्दे शामिल हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.