रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन के एक और परमाणु संयंत्र पर रूस का नियंत्रण

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • रूसी सेना ने जापोरोजस्काया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के क्षेत्र को कब्जे में लिया

डिजिटल डेस्क, कीव। रूसी सेना ने जापोरोजस्काया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास के क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया है। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह घोषणा की। पिछले हफ्ते, मॉस्को ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था। मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, रूसी बलों ने बर्दियांस्क, एनरगोडार के शहरों पर नियंत्रण कर लिया है। रूसी सैनिकों का पूरा नियंत्रण है और वे जापोरोजस्काया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास के क्षेत्र की रक्षा कर रहे हैं।

आरटी के अनुसार, प्रवक्ता ने आगे कहा, स्टेशन के कर्मचारी सुविधा को बनाए रखने और सामान्य मोड में परमाणु वातावरण को नियंत्रित करने के लिए काम करते रहते हैं। विकिरण का स्तर सामान्य है। मंत्रालय द्वारा दो मिनट का एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें चेरनोबिल पावर प्लांट के आसपास के क्षेत्र को असॉल्ट राइफलों से लैस लोगों के साथ-साथ सैन्य वर्दी में दो लोगों को देखा जा सकता है, जिसमें से एक की बांह पर यूक्रेन का झंडा है, जो सुरक्षा कैमरों को देख रहा है और क्षेत्र में मोशन डिटेक्टर की निगरानी कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र, इतिहास की सबसे भीषण परमाणु तबाही का स्थल है। हालांकि इसकी स्थिति अब स्थिर है, जिसमें दिन में कम से कम छह बार विकिरण स्तर की निगरानी की जाती है। इससे पहले, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को देश के परमाणु निवारक बलों को विशेष अलर्ट पर रखा है। इस कदम की घोषणा रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और चीफ ऑफ स्टाफ वालेरी गेरासिमोव के साथ पुतिन की बैठक के दौरान की गई।

पुतिन ने कहा, पश्चिमी देश केवल आर्थिक क्षेत्र में हमारे देश के खिलाफ अमित्र कार्रवाई ही नहीं रहे हैं। मैं उन नाजायज प्रतिबंधों के बारे में बोल रहा हूं जिनके बारे में सभी अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि, प्रमुख नाटो देशों के शीर्ष अधिकारी भी हमारे देश के खिलाफ आक्रामक बयान देते हैं। रूस के राष्ट्रपति ने बताया कि यह कदम नाटो के शीर्ष अधिकारियों द्वारा शत्रुतापूर्ण बयानबाजी के जवाब में आया है।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...