रूस-यूक्रेन युद्ध: रूस ने आईएईए को अपनी सेना के यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र पर कब्जे की सूचना दी

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन की स्थिति पर वह नियमित अपडेट देना जारी रखेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) को सूचित किया है कि उसके सैन्य बलों ने यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) के आसपास के क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने बुधवार को यह बात कही।

महानिदेशक को 1 मार्च को लिखे एक आधिकारिक पत्र में वियना में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए रूसी संघ के स्थायी मिशन ने यह भी कहा कि संयंत्र के कर्मियों ने परमाणु सुरक्षा प्रदान करने और संचालन के सामान्य मोड में विकिरण की निगरानी पर काम करना जारी रखा। विकिरण का स्तर सामान्य रहा है।

इससे पहले 1 मार्च को यूक्रेन ने आईएईए को सूचित किया था कि उसके सभी परमाणु ऊर्जा संयंत्र राष्ट्रीय ऑपरेटर के नियंत्रण में हैं।

आज सुबह एक अपडेट में, यूक्रेन के राजकीय परमाणु नियामक निरीक्षणालय (एसएनआरआईयू) ने कहा कि यह देश की परमाणु सुविधाओं के साथ संचार बनाए हुए है और एनपीपी सामान्य रूप से काम कर रहा है।

जापोरिज्जिया संयंत्र देश के 15 परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों में से छह के साथ यूक्रेन की एनपीपी साइटों में सबसे बड़ा है।

महानिदेशक को संबोधित और 1 मार्च को प्राप्त एक पत्र में एसएनआरआईयू के कार्यवाहक मुख्य राज्य निरीक्षक ने आईएईए से चोरनोबिल एनपीपी और अन्य परमाणु सुविधाओं की सुरक्षा को लेकर गतिविधियों के समन्वय में तत्काल सहायता करने का अनुरोध किया है। इस अनुरोध पर महानिदेशक परामर्श करेंगे और संपर्क बनाए रखेंगे।

महानिदेशक ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि किसी भी सैन्य या अन्य कार्रवाई से यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि ऑपरेटिंग स्टाफ को अपनी सुरक्षा और सुरक्षा कर्तव्यों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए और अनुचित दबाव से मुक्त होकर निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए।

आईएईए अपने परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के साथ यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहा है। आईएईए अपने समकक्ष के साथ लगातार संपर्क में है और यूक्रेन की स्थिति पर वह नियमित अपडेट देना जारी रखेगा।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...