रूस ने दी चेतावनी, अगर यूक्रेन नाटो का सदस्य बना तो तीसरा विश्व युद्ध होगा

Russia warns, if Ukraine becomes a member of NATO, there will be a third world war
रूस ने दी चेतावनी, अगर यूक्रेन नाटो का सदस्य बना तो तीसरा विश्व युद्ध होगा
रूस-यूक्रेन युद्ध रूस ने दी चेतावनी, अगर यूक्रेन नाटो का सदस्य बना तो तीसरा विश्व युद्ध होगा
हाईलाइट
  • इस तरह के कदम का मतलब तीसरे विश्व युद्ध की गारंटी होगी

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस ने कहा है कि अगर यूक्रेन को नाटो की सदस्यता दी गई तो तीसरा विश्व युद्ध शुरू होगा। रूसी सुरक्षा परिषद के एक अधिकारी ने गुरुवार को ये बात कही। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की सुरक्षा परिषद के उप सचिव अलेक्जेंडर वेनेडिक्टोव के हवाले से टास न्यूज एजेंसी ने कहा, कीव अच्छी तरह जानता है कि इस तरह के कदम का मतलब तीसरे विश्व युद्ध की गारंटी होगी।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन के सहयोगी और सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव के डिप्टी, वेनेडिक्टोव ने कहा कि उन्हें लगता है कि यूक्रेन ने प्रोपैगैंडा के लिए नाटो मेंबरशिप का आवेदन किया, क्योंकि पश्चिमी देश नाटो की यूक्रेनी सदस्यता के परिणामों को समझते हैं।

वेनेडिक्टोव ने कहा, जाहिर तौर पर वो शोर ज्यादा मचा रहे हैं ताकि ध्यान खींच सकें। उन्होंने कहा, इस तरह के कदम की आत्मघाती प्रकृति को नाटो के सदस्य खुद भी समझते हैं। हमें याद रखना चाहिए, परमाणु संघर्ष पूरी दुनिया को प्रभावित करेगा, न केवल रूस और पश्चिमी देशों को बल्कि हर देश को, वेनेडिक्टोव ने कहा। परिणाम सभी मानव जाति के लिए विनाशकारी होंगे।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की ये धमकी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के 30 सितंबर को नाटो की फास्ट-ट्रैक सदस्यता के लिए आवेदन की घोषणा के बाद आई है। इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने औपचारिक रूप से यूक्रेन के 18 प्रतिशत तक के कब्जे की घोषणा की थी। हालांकि, यूक्रेन की घोषणा को काफी हद तक प्रतीकात्मक माना जा रहा है, क्योंकि पूर्ण सदस्यता के लिए सभी 30 नाटो सदस्यों की सहमति की जरूरत होगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story