रूस-यूक्रेन विवाद : यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सेना मौजूद

February 26th, 2022

हाईलाइट

  • रूसी सैनिक शहर के बाहरी इलाके में एक हवाई क्षेत्र पर कब्जा कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस की सेना अब कीव में दाखिल हो चुकी है। यूक्रेन के अधिकारियों ने एक ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है। रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दुश्मन शहर के केंद्र में कीव की संसद से लगभग 9 किमी (5.5 मील) उत्तर में ओबोलोन जिले में हैं। उन्होंने स्थानीय लोगों को वापस लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है, जबकि दूसरों को आश्रय लेने की सलाह भी दी है। शांतिप्रिय निवासी, सावधान रहें। घर से बाहर न निकलें!

बीबीसी ने बताया, इससे पहले, यूक्रेनी सेना ने कहा कि सशस्त्र बल राजधानी कीव के बाहरी इलाके में डायमर और इवांकिव में लड़ाई जारी है, जहां बड़ी संख्या में रूसी बख्तरबंद वाहन आगे बढ़ रहे हैं। यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने कहा कि सेना ने राजधानी के उत्तर-पश्चिम में रूसी बलों का विरोध करना जारी रखा। बीबीसी ने बताया कि पोस्ट में कहा गया है कि सैनिकों ने रूसी सेना की आगे की प्रगति में बाधा डालने के लिए टेटेरिव नदी की सीमा पर एक पुल को नष्ट कर दिया था।

इसमें कहा गया है कि सैनिक अभी भी शहर के बाहरी इलाके में एक हवाई क्षेत्र पर कब्जा कर रहे हैं - जो रूसी सेना के लिए कीव में एक स्प्रिंगबोर्ड बन सकता है, यदि रूसी सैनिक इस पर कब्जा कर लेते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार तड़के शहर में या उसके आसपास कई विस्फोटों, गोलियों और मिसाइल हमलों की खबरों के साथ रूसी सेना के आगे बढ़ने के साथ राजधानी कीव में लड़ाई तेज हो गई है। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने दावा किया कि कीव के डार्नित्स्की जिले के ऊपर एक रूसी विमान को मार गिराया गया है, हालांकि इन रिपोटरें की पुष्टि नहीं हुई है। यूक्रेन के डिप्टी रक्षा मंत्री का कहना है कि रूसी सेना कीव के बाहर के क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है।

(आईएएनएस)