पुतिन : यूक्रेन में समाधान के लिए रूस की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन में समाधान के लिए रूस की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए : पुतिन

डिजिटल डेस्क, मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कहा कि यूक्रेन में समाधान के लिए मास्को की सभी सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, पुतिन ने सोमवार को दोहराया कि एक समझौता तभी संभव होगा जब रूस की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखा जाए, जिसमें क्रीमिया पर रूस की संप्रभुता शामिल हैं। साथ ही यूक्रेन के विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण के कार्यो को हल करने के लिए देश की प्रतिबद्धता और यूक्रेन की तटस्थ स्थिति का मुद्दा शामिल है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने कहा कि रूस यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार है और उम्मीद जताई कि वे वांछित परिणाम की ओर ले जाएंगे। क्रेमलिन ने कहा, फ्रांसीसी पक्ष ने रूस के विशेष सैन्य अभियान पर अपने प्रसिद्ध विचार व्यक्त किए और बातचीत के माध्यम से संघर्ष के त्वरित समाधान की आशा व्यक्त की।

पुतिन ने कहा कि रूस के सशस्त्र बल नागरिकों पर हमला नहीं कर रहे हैं और नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं कर रहे हैं। पुतिन ने कहा, यूक्रेनी अपनी नागरिक आबादी को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, एक खतरा हैं।

मैक्रों ने रूस से अंतर्राष्ट्रीय कानून का सम्मान करने और नागरिक आबादी की रक्षा करने के लिए कहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति ने तत्काल युद्धविराम लागू करने की आवश्यकता की पुष्टि की। पुतिन और मैक्रों आगे संपर्क करने पर सहमत हुए।

आईएएनएस