मिस्ट्री वायरस : चीन में एक और मौत, थाइलैंड और जापान में भी पाए गए दो लोग इंफेक्टेड

Second death reported from mystery virus in China
मिस्ट्री वायरस : चीन में एक और मौत, थाइलैंड और जापान में भी पाए गए दो लोग इंफेक्टेड
मिस्ट्री वायरस : चीन में एक और मौत, थाइलैंड और जापान में भी पाए गए दो लोग इंफेक्टेड
हाईलाइट
  • चीन के वुहान में मिस्ट्री वायरस से एक और व्यक्ति की मौत
  • थाईलैंड और जापान के दो लोग भी इस वायरस से इंफेक्टेड

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के वुहान में मिस्ट्री वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। इस वायरस से अब तक कुल दो लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 41 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वुहान शहर की यात्रा करने वाले थाईलैंड और जापान के दो लोगों का भी इस वायरस से इंफेक्टेड होने का पता चला है। चीन और अन्य जगहों पर स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इस नए वायरस का प्रकोप कुछ और अधिक गंभीर न हो जाए।

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के बाद मौत
वुहान में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 69 वर्षीय एक व्यक्ति की मल्टीपल ऑर्गन फेलियर से मौत हो गई। 31 दिसंबर को इस व्यक्ति के शरीर में निमोनिया जैसे लक्षणों से जुड़े वायरस की पहचान की गई थी। इसके बाद धीरे-धीरे उनकी तबियत बिगड़ती चली गई। वुहान स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि ठीक होने के बाद 12 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि पांच अन्य गंभीर हालत में हैं।

कोरोनावायरस का नया प्रकार
शोधकर्ताओं के अनुसार ये वायरस एक नए प्रकार का कोरोनावायरस है। 1960 के दशक में कोरोनावायरस पहली बार मनुष्यों में पाए गए थे। आम तौर पर इससे केवल बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ जैसी शिकायतें होती है। हालांकि इस वायरस का नया रूप काफी घातक है। अधिकारियों का मानना ​​है कि 11 मिलियन लोगों के शहर में हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट प्रकोप का केंद्र है। इसे 1 जनवरी को बंद कर दिया गया था।

वायरस के ह्यूमन टू ह्यूमन ट्रांसमिशन की पुष्टि नहीं
स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक इस वायरस के ह्यूमन टू ह्यूमन ट्रांसमिशन की पुष्टि नहीं की है। हालांकि डब्ल्यूएचओ और वुहान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस संभावना से इनकार नहीं किया है कि यह वायरस संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से नहीं फैल सकता। डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि इसके फैलने के तरीके के बारे में पता लगाने के लिए अतिरिक्त जांच की आवश्यकता है।"

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए। डब्ल्यूएचओ ने स्पसफिक ट्रेवल वॉर्निंग जारी नहीं की है।

Created On :   17 Jan 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story