किम के नेतृत्व की 10वीं वर्षगांठ पर सियोल की नजर नॉर्थ कोरिया पर

Seoul eyes North Korea on 10th anniversary of Kims leadership
किम के नेतृत्व की 10वीं वर्षगांठ पर सियोल की नजर नॉर्थ कोरिया पर
दक्षिण कोरिया किम के नेतृत्व की 10वीं वर्षगांठ पर सियोल की नजर नॉर्थ कोरिया पर
हाईलाइट
  • किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया की राजनीतिक स्थिति हुई मजबूत

डिजिटल डेस्क, सियोल। सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया के हर कदम पर नजर बनाए हुए है। हाल में ही किम ने सत्ता में अपने 10 साल पूरे किए है। इस दौरान उत्तर कोरिया एक समारोह का आयोजन कर सकता है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार किम ने अपने पिता और पूर्व नेता किम जोंग-इल की आकस्मिक मृत्यु के बाद दिसंबर 2011 में सत्ता संभाली थी। मंत्रालय के उप प्रवक्ता चा डक-चुल ने संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया ने अभी तक किसी भी तरह के स्मारक कार्यक्रम की योजना की घोषणा नहीं की है लेकिन हम संबंधित कदमों की निगरानी जारी रखेंगे।

यह जनवरी में देश की आठवीं पार्टी कांग्रेस में अनावरण की गई उत्तर की आर्थिक विकास योजना को संदर्भित करता है जिसके दौरान किम ने अपनी पिछली विकास योजना में विफलता को स्वीकार किया और एक नई योजना बनाई। किम के सत्ता संभालने के 10वें वर्ष के दौरान उत्तर कोरिया को किम की राजनीतिक स्थिति को लगातार ऊंचा करते देखा गया है।

पिछले महीने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने कहा कि उत्तर ने आधिकारिक बैठकों की पृष्ठभूमि से क्रमश: किम के पिता और दादा दिवंगत नेताओं किम जोंग-इल और किम इल-सुंग के चित्रों को हटा दिया है। जासूसी एजेंसी के अनुसार, उत्तर भी आंतरिक रूप से किमजोंगुनिज्म शब्द का प्रयोग कर रहा है, जैसे कि पूर्व नेता किमिलसुंगिज्म और किमजोंगिलिज्म, और किम को सूर्याॅन्ग के रूप में संदर्भित कर रहे हैं, जो नेता के लिए एक कोरियाई शब्द है जिसे पूर्ववर्तियों के लिए आरक्षित रखा गया था। चा ने कहा कि यह कदम किम के प्रति लोगों की वफादारी को उजागर करने के उत्तर के प्रयासों का प्रतीत हिस्सा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   12 Nov 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story