यून-बाइडेन शिखर सम्मेलन के लिए बातचीत कर रहे हैं दक्षिण कोरिया, अमेरिका

South Korea, US in talks for Yun-Biden summit
यून-बाइडेन शिखर सम्मेलन के लिए बातचीत कर रहे हैं दक्षिण कोरिया, अमेरिका
सुरक्षा वार्ता बैठक यून-बाइडेन शिखर सम्मेलन के लिए बातचीत कर रहे हैं दक्षिण कोरिया, अमेरिका
हाईलाइट
  • 10 मई को शिखर सम्मेलन

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच 21 मई के आसपास सोल में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक-योल और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए बातचीत चल रही है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि दक्षिण कोरिया 24 मई के आसपास होने वाली चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता बैठक में भाग लेने के लिए जापान की यात्रा करने से पहले बाइडेन की यात्रा पर जोर दे रहा है। अगर ऐसा होता है, तो शिखर सम्मेलन 10 मई को यून के पदभार ग्रहण करने के कुछ ही दिनों बाद होगा, जिससे यह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के उद्घाटन के बाद सबसे पहले दक्षिण कोरिया-अमेरिका शिखर सम्मेलन बन जाएगा।

यून की ट्रांजिशन टीम के एक अधिकारी ने योनहाप न्यूज एजेंसी को बताया, कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मैं समझता हूं कि दोनों पक्ष कार्यक्रम का समन्वय कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, यून के नीति परामर्श प्रतिनिदमंडल की हालिया अमेरिकी यात्रा के दौरान, उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन की एशिया यात्रा के हिस्से के रूप में जल्द से जल्द संभव तिथि पर दक्षिण कोरिया-अमेरिका शिखर सम्मेलन की इच्छा व्यक्त की।

जापानी निजी प्रसारक जेएनएन ने उसी दिन बताया कि जापान की यात्रा से पहले 21 मई को दक्षिण कोरिया की बाइडेन यात्रा निर्धारित करने के लिए बातचीत अपने अंतिम चरण में थी। ट्रांजिशन टीम के वरिष्ठ उप प्रवक्ता वोन इल-ही ने कहा कि उनके पास यून-बाइडेन शिखर सम्मेलन के बारे में पुष्टि करने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, 21 मई की तारीख पर भी अभी चर्चा या विचार नहीं किया जा रहा है। इस बीच, उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि सुंग किम दक्षिण कोरियाई सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक के लिए अगले सप्ताह सोल का दौरा करने वाले हैं। वोन ने कहा कि उन्हें किम और ट्रांजिशन टीम के सदस्यों के बीच किसी भी नियोजित बैठक की जानकारी नहीं है, हालांकि विदेश संबंध उपसमिति इस मामले को देख रही है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   15 April 2022 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story