दुनिया : दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने एलन मस्क को गीगाफैक्ट्री बनाने के लिए किया आमंत्रित

November 23rd, 2022

हाईलाइट

  • दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने एलन मस्क को गीगाफैक्ट्री बनाने के लिए किया आमंत्रित

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल ने बुधवार को अरबपति उद्यमी के साथ एक आभासी बैठक के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को देश में एक इलेक्ट्रिक वाहन संयंत्र बनाने के लिए कहा है। मस्क ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया को शीर्ष निवेश उम्मीदवार साइटों में से एक के रूप में देख रहे हैं।

कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मस्क ने ईवी का उत्पादन करने के लिए एशिया में एक गीगाफैक्ट्री बनाने की टेस्ला की योजनाओं की व्याख्या करने के बाद यून ने अनुरोध किया जिस पर सीईओ ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, राष्ट्रपति यून ने दक्षिण कोरिया के विश्व स्तरीय ऑटो उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र और निवेश की स्थिति के बारे में बताया और अनुरोध किया कि वह दक्षिण कोरिया में निवेश करें।

जवाब में, मस्क ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया को शीर्ष निवेश उम्मीदवार साइटों में से एक के रूप में मान रहे हैं और वह मानव और तकनीकी कौशल और उनके उत्पादन वातावरण सहित एशियाई उम्मीदवार देशों की निवेश स्थितियों की व्यापक समीक्षा के बाद निर्णय लेंगे।

मस्क ने यह भी कहा कि टेस्ला अपने ऑटोनोमस ड्राइविंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोडक्टस के लिए उत्कृष्ट दक्षिण कोरियाई निर्मित भागों का एक बड़ा खरीदार है और कार्यालय के अनुसार उन्होंने दक्षिण कोरिया के ईवी चार्जिग बुनियादी ढांचे में निवेश करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

उन्होंने आगे अनुमान लगाया कि दक्षिण कोरियाई व्यवसायों से पुर्जो की खरीद का कुल मूल्य अगले साल 10 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा।

यून ने ईवी और अंतरिक्ष उद्योगों में अपनी सफलताओं के लिए मस्क की प्रशंसा करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया अपने अंतरिक्ष उद्योग को हर तरफ से विकसित करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने जून में स्वदेशी अंतरिक्ष रॉकेट नूरी के सफल प्रक्षेपण का उल्लेख किया और मस्क की स्पेसएक्स और दक्षिण कोरियाई अंतरिक्ष फर्मो के बीच सहयोग का आह्वान किया।

उनके कार्यालय ने कहा, राष्ट्रपति यून ने कहा कि अगर दक्षिण कोरिया में वैश्विक हाई-टेक इनोवेशन फर्मो के निवेश में बाधा डालने वाले अनुचित नियम हैं, तो वह उन्हें वैश्विक मानकों के अनुरूप सुधारेंगे।

मस्क ने इस महीने की शुरुआत में इंडोनेशिया के बाली की अपनी यात्रा रद्द करने के बाद आभासी बैठक की, जहां दोनों को व्यक्तिगत रूप से मिलने का कार्यक्रम तय किया गया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.