श्रीलंका ने महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार पर अवकाश की घोषणा की

Sri Lanka declares holiday for Queen Elizabeths funeral
श्रीलंका ने महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार पर अवकाश की घोषणा की
महारानी एलिजाबेथ-2 निधन श्रीलंका ने महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार पर अवकाश की घोषणा की
हाईलाइट
  • 1972 तक श्रीलंका की प्रमुख थी

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश श्रीलंका ने दिवंगत ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार के दिन 19 सितंबर को विशेष अवकाश और शोक दिवस की घोषणा की है। लोक प्रशासन और गृह मंत्रालय के सचिव ने सरकारी अवकाश की घोषणा की और निर्देश दिया कि उस तिथि तक राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय जिनकी मृत्यु 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को हुई, 70 वर्षों तक शासन करने के बाद, 1972 तक श्रीलंका की प्रमुख थी, जिस वर्ष द्वीप राष्ट्र एक गणतंत्र बन गया, ब्रिटिश संप्रभु से पूरी तरह से मुक्त हो गया।

दिवंगत रानी ने 1954 और 1981 में श्रीलंका का दौरा किया और बाद में उनका प्रतिनिधित्व तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स, अब किंग चार्ल्स थर्ड द्वारा किया गया, जब उन्होंने 1998, 2004 और 2013 में द्वीप राष्ट्र का दौरा किया था। राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शोक व्यक्त करने कोलंबो में ब्रिटिश उच्चायोग गए। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने एक ट्वीट में कहा, वह स्थिरता और धीरज की प्रतीक थीं, और उन्हें बहुत याद किया जाएगा। शाही परिवार और ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। ब्रिटेन, जिसने डचों से द्वीप राष्ट्र पर विजय प्राप्त की और 1815 में पूरे देश पर अधिकार कर लिया, ने 4 फरवरी, 1948 तक शासन किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story