हर स्तर पर पड़ोसी देशों से संबंध मजबूत किया : वांग यी

Strengthened relations with neighboring countries at all levels: Wang Yi
हर स्तर पर पड़ोसी देशों से संबंध मजबूत किया : वांग यी
हर स्तर पर पड़ोसी देशों से संबंध मजबूत किया : वांग यी

बीजिंग, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को पेइचिंग में वर्ष 2019 अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति और चीनी कूटनीति संगोष्ठी में हिस्सा लिया। वांग यी ने कहा कि एक साल में हम बड़े देशों के साथ संबंधों को सुलझाने में सक्रियशील रहे और अंतरराष्ट्रीय संबंधों की स्थिरता बनाए रखने के लिए निरंतर सकारात्मक रहे।

उन्होंने कहा, हमने हर स्तर पर पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को मजबूत किया है। हमने बड़े देश की जिम्मेदारी उठाकर क्षेत्रीय और ज्वलंत मुद्दों के समाधान में रचनात्मक भूमिका निभाई। हमने राष्ट्र के केंद्रीय हितों की सुरक्षा कर आंतरिक विकास, स्थिरता और मातृभूमि के एकीकरण के लिए योगदान दिया है।

अमेरिका के साथ संबंध की चर्चा में वांग यी ने कहा कि चीनी पक्ष समानता और पारस्परिक सम्मान के आधार पर वार्ता से मतभेदों को सुलझाना चाहता है, लेकिन चीन एकतरफा प्रतिबंध और धौंस दिखाने वाली कार्रवाई कतई स्वीकार नहीं की जाएगी। चीन के प्रति अमेरिका की नीति को सही पटरी पर लौटना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि वर्ष 2020 में हम घरेलू विकास की पूरी कोशिश करेंगे, राष्ट्रीय हितों की डटकर रक्षा करेंगे, निरंतर साझेदारी को गहराएंगे, बहुपक्षवाद की दृढ़ता से रक्षा करेंगे, सक्रियता से अंतरराष्ट्रीय सहयोग का विस्तार करेंगे और राजनयिक व्यवस्था और कुशलता के आधुनिकीकरण को बढ़ाएंगे।

 

Created On :   13 Dec 2019 4:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story