ब्रिटेन : सुनक, सुएला ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे

July 13th, 2022

हाईलाइट

  • ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री

डिजिटल डेस्क, लंदन। सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व के मुकाबले में बुधवार को होने वाले पहले दौर के मतदान में हिस्सा लेने वाले आठ में से दो उम्मीदवार भारतीय मूल के ऋषि सनक और सुएला फर्नांडिस ब्रेवरमैन हैं। इस दौड़ का अंतिम परिणाम ब्रिटेन का अगले प्रधानमंत्री तय करेगा।

कुल 11 प्रतियोगियों ने मैदान में प्रवेश किया था। लेकिन साजिद जाविद और रहमान चिश्ती, दोनों पाकिस्तानी मूल के, प्रतियोगिता में आगे बढ़ने के लिए एक पूर्व शर्त 20 साथी सांसदों का समर्थन हासिल करने में विफल रहे।

शॉर्ट-लिस्ट बनाने वाले आठ लोगों में पूर्व रक्षा सचिव पेनी मोडर्ंट, केमी बडेनोच थे, जो नाइजीरियाई मूल के हैं और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की निवर्तमान सरकार में राज्य मंत्री थे। विदेश सचिव लिज ट्रस, पूर्व विदेश और स्वास्थ्य सचिव जेरेमी हंट, बैकबेंच सांसद टॉम तुगेंदहाट, और नादिम जहावी, जो कुर्द पृष्ठभूमि के हैं और अब सुनक के इस पद से इस्तीफा देने के बाद वित्तमंत्री हैं।

कंजर्वेटिव होम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, कंजर्वेटिव पार्टी के 19.6 प्रतिशत कार्यकर्ताओं ने अपने भविष्य के प्रधानमंत्री के रूप में मोडर्ंट को पसंद किया, इसके बाद 18.7 प्रतिशत ने बाडेनोच के पक्ष में, 12.1 प्रतिशत सुनक के लिए, 11.1 प्रतिशत ब्रेवरमैन के लिए और 10.9 प्रतिशत के लिए ट्रस को पसंद किया।

जॉनसन की निवर्तमान कैबिनेट में गृह सचिव प्रीति पटेल ने 1.7 प्रतिशत के साथ सबसे पीछे रहीं। पिछला हिस्सा उठाया। उन्होंने दौड़ में प्रवेश नहीं करने का विकल्प चुना है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...