सुनक बनाम ओबामा..लक्ष्य एक, कहानियां अलग-अलग

Sunak vs Obama.. Goals One, Stories Different
सुनक बनाम ओबामा..लक्ष्य एक, कहानियां अलग-अलग
अमे सुनक बनाम ओबामा..लक्ष्य एक, कहानियां अलग-अलग
हाईलाइट
  • सुनक के पहले भाषण में भारतीय मूल या हिंदू धर्म का कोई उल्लेख नहीं

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। बराक ओबामा एक ऐतिहासिक शख्सियत बन गए, जब उन्होंने जनवरी 2009 में संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

ऋषि सुनक ने पिछले हफ्ते इतिहास पर अपनी मुहर लगाई जब वह यूनाइटेड किंगडम के पहले अश्वेत प्रधानमंत्री बने। उसी क्रम में यहां कुछ और पहले जोड़ें: भारतीय मूल के पहले व्यक्ति जो समान पद धारण करते हैं, और ऐसा करने वाले पहले दक्षिण एशियाई मूल के व्यक्ति।

ओबामा और सुनक दोनों के अपने-अपने देश के शीर्ष पदों पर पहुंचने से दुनिया भर में हलचल मच गई। सुनक का उत्थान ब्रिटिश साम्राज्य के पूर्व उपनिवेशों के लिए विशेष रूप से अच्छा था, जिनकी प्रतिक्रिया उपयुक्त रूप से एक शीर्षक में कैद हो गई थी जो आमतौर पर वहां इस्तेमाल की जाती थी: द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक। दोनों नेता उम्र के हिसाब से भी युवाओं को प्रेरित करते हैं, सनक 42 वर्ष के हैं और ओबामा 47 वर्ष के थे जब उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था, और दोनों की दो बेटियां हैं। लेकिन दोनों के बीच जो महत्वपूर्ण अंतर हैं, वह बहुत सारी चीजें हैं।

सबसे गंभीर रूप से- और एक जो दुनिया भर में भारतीय डायस्पोरा और हिंदू डायस्पोरा में सुनक के प्रशंसकों के बीच नोटिस से बच गया- जबकि ओबामा ने एक अफ्रीकी-अमेरिकी के रूप में अपनी जातीय पृष्ठभूमि को सामने रखा, भले ही उन्होंने एक एकीकृत व्यक्ति बनने की कोशिश की। लिज ट्रस की जगह अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट से सुनक के पहले भाषण में उनके भारतीय मूल या हिंदू धर्म का कोई उल्लेख नहीं था।

उन्होंने अर्थव्यवस्था को मुख्य चुनौती, अखंडता- बोरिस जॉनसन के घोटाले से ग्रस्त प्रीमियरशिप- और व्यावसायिकता के रूप में बताया, जिसमें ट्रस के कार्यालय के 44 दिन की कमी थी। लेकिन उनके भारतीय मूल के या हिंदू धर्म का कोई उल्लेख नहीं किया गया था।

सुनक के पिता और माता का जन्म केन्या और तंजानिया में हुआ था, सुनक के दादा और दादी का जन्म पंजाब (पाकिस्तानियों ने कुछ स्वामित्व का दावा किया है क्योंकि सनक के दादा का जन्म गुजरांवाला में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है) और दिल्ली में हुआ था। सुनक का जन्म इंग्लैंड में हुआ था। लेकिन वह हिन्दू धर्म को मानते हैं, जैसा कि हिंदू प्रवासी ने उल्लेख किया है, उनकी कलाई के चारों ओर मोइली (लाल हिंदू अनुष्ठानिक धागा) का एक मोटा बैंड रहता है। लेकिन उन्होंने इसे अपने उद्घाटन भाषण के लिए विशेष रूप से नहीं पहना था, जैसा कि कुछ रिपोटरें में गलत तरीके से चित्रित किया गया है।

दूसरी तरफ 5 नवंबर, 2008 को अपने विजयी भाषण में ओबामा ने अपने चुनाव के परिवर्तनकारी स्वरूप की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था- इस चुनाव में कई पहली और कई कहानियां थीं जो पीढ़ियों तक सुनाई जाएंगी। लेकिन आज रात मेरे दिमाग में एक महिला के बारे में है जिसने अटलांटा में अपना मतदान किया। वह उन लाखों लोगों की तरह है, जो इस चुनाव में अपनी आवाज बुलंद करने के लिए लाइन में खड़ी थी, एक बात को छोड़कर: एन निक्सन कूपर 106 साल की हैं। उन्होंने कहा था और अफ्रीकी-अमेरिकी को कई पैराग्राफ समर्पित किए थे, जो एक गुलाम परिवार में पैदा हुए थे, जो अपनी त्वचा के रंग के कारण पूर्व-नागरिक अधिकारों के दिनों में मतदान नहीं कर सकते थे। और आज रात, मैं उन सभी चीजों के बारे में सोचती हूं जो उसने अमेरिका में अपनी सदी के दौरान देखी हैं- दिल का दर्द और आशा; संघर्ष और प्रगति; जिस समय हमें बताया गया था कि हम नहीं कर सकते, और जो लोग उस अमेरिकी पंथ के साथ आगे बढ़े: हां, हम कर सकते हैं।

उनके अभियान के नारे के अंतिम तीन शब्द तब से प्रतिष्ठित हो गए हैं। 21 जनवरी, 2009 को अपने उद्घाटन भाषण में, ओबामा ने मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया- उस समय अमेरिका मंदी के दौर से गुजर रहा था- और चुनौतियां समान थीं, सुनक के यूनाइटेड किंगडम की तुलना में अधिक भयानक थीं, लेकिन पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ने श्रोताओं को उनकी पृष्ठभूमि की याद दिलाना सुनिश्चित किया।

और इसलिए, अन्य सभी लोगों और सरकारों को जो आज देख रहे हैं, सबसे बड़ी राजधानियों से लेकर उस छोटे से गांव तक जहां मेरे पिता का जन्म हुआ था (बराक ओबामा केन्या से थे), जान लें कि अमेरिका हर देश का मित्र है, हर पुरुष, महिला और बच्चे जो शांति और सम्मान का भविष्य चाहते हैं और हम एक बार फिर नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

इसके विपरीत, सुनक ने शुरू से ही खुद को यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में प्रस्तुत किया, जो अर्थव्यवस्था को अपने वर्तमान संकट से निकालने का इरादा रखते हैं और एक ऐसी सरकार का नेतृत्व करते है जो ट्रस के विपरीत, जॉनसन के विपरीत और व्यावसायिकता के साथ ईमानदारी से शासन करती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Nov 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story