दैनिक भास्कर हिंदी: नीदरलैंड : यूट्रेक्ट शहर में ट्राम पर अंधाधुंध फायरिंग, 3 की मौत, 5 घायल

March 19th, 2019

हाईलाइट

  • नीदरलैंड के उट्रेक्ट शहर में सोमवार को एक गनमैन ने ट्राम पर अंधाधुंध फायरिंग की।
  • इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।
  • फायरिंग के बाद गनमैन वहां से फरार हो गया।

डिजिटल डेस्क, एम्सटर्डम। नीदरलैंड के यूट्रेक्ट शहर में सोमवार को एक गनमैन ने ट्राम पर अंधाधुंध फायरिंग की। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और 5 लोग घायल हो गए। फायरिंग के बाद गनमैन वहां से फरार हो गया। यूट्रेक्ट पुलिस इसे आतंकी हमले से जोड़कर देख रही है और गनमैन की तलाश में इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है।

पुलिस के मुताबिक ये शूटिंग स्थानीय समयानुसार सुबह 10.45 बजे (9.45 GMT) 24 ओक्टाबरप्लिन में की गई। ओक्टाबरप्लिन, शहर के वेस्ट में मौजूद एक जंक्शन है। घटना के बाद भारी हथियारों से लैस पुलिस ने 24 ओक्टाबरप्लिन जंक्शन के पास मौजूद बिल्डिंग को घेर लिया। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है और पांच लोग घायल हुए है जिसमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने कहा कि शूटर की तलाश के लिए बड़े स्तर पर ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पुलिस ने लोगों से घटना स्थल से दूर रहने की अपील की है।

यूट्रेक्ट पुलिस ने 37 साल के एक शख्स जिसका नाम गोकमेन टैनिस है की फोटो और एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि इस शख्स का जन्म तुर्की में हुआ है और इसका यूट्रेक्ट में हुई गोलीबारी से संबंध है। अगर यह शख्स कहीं भी दिखे तो इसके पास जाने की बजाए बताए गए नंबर पर फोन किया जाए।

 

 

डच अधिकारियों ने हमले के बाद उट्रेच में आतंकवाद के खतरे के स्तर को अपने उच्चतम तक बढ़ा दिया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, शहर के स्कूलों को अपने दरवाजे बंद रखने के लिए कहा गया है। मस्जिदों और ट्रांसपोर्टेशन हबों पर सिक्यॉरिटी बढ़ा दी गई है। यूट्रेक्ट विश्वविद्यालय ने सभी इमारतों को बंद कर दिया है, जिसमें किसी को भी अंदर या बाहर जाने की अनुमति नहीं है। यूट्रेक्ट सेंट्रल स्टेशन पर ट्रेनों को भी चलाने की अनुमति नहीं है और शहर भर की मस्जिदों को सुरक्षा चिंताओं के कारण बंद कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने कहा कि वह इस घटना को लेकर चिंतित है और इसे लेकर एक मीटिंग बुलाई गई है।

नेशनल एंटी टेररिज्म कोऑर्डिनेटर ने कहा कि अलर्ट का लेवल इसलिए बढ़ाया गया है क्योंकि शूटर अभी भी फरार है और वह किसी और भी घटना को अंजाम दे सकता है। यूट्रेक्ट की ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि घटना के बाद शहर भर में ट्राम सेवाएं रद्द कर दी गई हैं।

बता दें कि इससे पहले न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में आतंकियों ने दो मस्जिदों को निशाना बनाया था जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई छी। पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया था कि क्राइस्टचर्च की अल-नूर और लिनवुड मस्जिद में शुक्रवार दोपहर नमाज शुरू होने वाली थी तब ये हमला हुआ। हमलावर एक ऑस्ट्रेलियाई युवक ब्रेंटन टैरेंट (28) था। उसने मस्जिद में घुसने से पहले ही फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी। करीब 17 मिनट के यह वीडियो हमले के एक हिस्से को दिखाता है।  

खबरें और भी हैं...