सीरिया संकट की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र

Syria crisis should not be ignored: UN
सीरिया संकट की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र
सीरिया सीरिया संकट की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र
हाईलाइट
  • सीरिया एक जरूरी मुद्दा

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष राजदूत गीर पेडर्सन ने चेतावनी दी है कि समाचारों की सुर्खियों से गायब रहने के बावजूद सीरिया संकट को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में सुरक्षा परिषद को बताया, सीरिया एक जरूरी मुद्दा है, ये अभी पुराना नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा, इसलिए मेरा कहना है कि सीरिया पर ध्यान केंद्रित करें। जमीन पर मौजूदा रणनीतिक गतिरोध और सुर्खियों से सीरिया की अनुपस्थिति किसी को भी यह सोचकर गुमराह नहीं करनी चाहिए कि संघर्ष को कम ध्यान देने या कम संसाधनों की जरूरत है। वास्तव में, इस तरह के संघर्ष के लिए सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2254 के अनुरूप एक व्यापक राजनीतिक समाधान की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिम में हवाई हमले फिर से तेज हो गए और अफरीन और पूर्वोत्तर के आसपास तेज झड़पें हुईं, सभी अग्रिम पंक्तियों में रॉकेट और गोलाबारी, तात्कालिक विस्फोटक उपकरण, कार बम और अन्य सुरक्षा घटनाओं के बीच लगातार लड़ाई जारी है। पेडरसन ने कहा कि आतंकवाद अभी भी एक खतरा है, जिसमें कम से कम दो सूचीबद्ध आतंकवादी समूह ऑपरेशन या कब्जे वाले क्षेत्र को अंजाम दे रहे हैं। यह चिंताजनक है कि इस्लामिक स्टेट के हमले एक बार फिर तेज हो रहे हैं।

सीरिया अभी भी दुनिया के सबसे बड़े मानवीय संकटों में से एक है। जबकि यूक्रेन में विस्थापन बढ़ रहा है। सीरिया दुनिया में सबसे बड़ा विस्थापन संकट बना हुआ है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व खाद्य कार्यक्रम ने नोट किया कि 2019 और 2021 के बीच, बुनियादी खाद्य पदार्थों की कीमत में 800 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पेडरसन ने चेतावनी दी कि सीरियाई लोगों को ऊर्जा उत्पादों को राशन देने, या भोजन, ईंधन या दवा खरीदने के बीच चयन करने के लिए मजबूर किया गया है। यह आर्थिक संकट केवल विस्थापन संकट और मानवीय संकट को बढ़ावा देगा, जिससे क्षेत्र और उसके बाहर स्थिरता पर प्रभाव पड़ेगा। पेडरसन ने कहा, हमें सीरिया की संप्रभुता, एकता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए और सीरिया के लोगों को उनकी वैध आकांक्षाओं को साकार करने में सक्षम बनाने के लिए संकल्प 2254 के अनुरूप संघर्ष के लिए एक व्यापक राजनीतिक समाधान प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 April 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story