रोहिंग्याओं की म्यांमार वापसी की शर्ते अभी तय नहीं

Terms of return of Rohingyas to Myanmar not yet decided: UN
रोहिंग्याओं की म्यांमार वापसी की शर्ते अभी तय नहीं
यूएन रोहिंग्याओं की म्यांमार वापसी की शर्ते अभी तय नहीं
हाईलाइट
  • रोहिंग्याओं की म्यांमार वापसी की शर्ते अभी तय नहीं : यूएन

डिजिटल डेस्क, ढाका। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त की प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने कहा कि बांग्लादेश से लाखों रोहिंग्या मुसलमानों की म्यांमार वापसी अभी भी सुरक्षित नहीं है।

समाचार एजेंसी डीपीए ने बुधवार को बाचेलेट के हवाले से ढाका में कहा, अब, म्यांमार की आंतरिक राजनीतिक स्थिति बहुत जटिल है, बहुत अस्थिरता है, बहुत सारे संघर्ष हैं .. और इसी तरह कई लोगों की आजीविका नष्ट हो गई, कई घर जला दिए गए।

म्यांमार में 1 फरवरी, 2021 को तख्तापलट के बाद से सेना फिर से सत्ता में है।

म्यांमार में हिंसक उत्पीड़न के बाद 10 लाख से अधिक रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थी वहां से भागकर दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में शिविरों में रह रहे हैं।

अगस्त 2017 में बौद्ध-बहुल पड़ोसी ने जातीय समूह पर कार्रवाई शुरू की थी। बाद में उनमें से लगभग 750,000 ने सीमा पार कर ली।

बाचेलेट ने बुधवार को बांग्लादेश की अपनी चार दिवसीय यात्रा समाप्त की। इस दौरान उन्होंने शरणार्थी बस्तियों का दौरा किया और शिविरों में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर चिंता व्यक्त की।

पिछले साल एक लोकप्रिय रोहिंग्या नेता की हत्या का हवाला देते हुए उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शरणार्थियों ने उन्हें बताया कि वे शिविर के अंदर अपहरण और हत्याओं की घटनाओं के कारण असुरक्षित महसूस करते हैं।

शिविरों में कई महिलाओं, धार्मिक नेताओं और युवा शरणार्थियों से बात करने वाले बैचेलेट ने कहा, वे बुनियादी सक्षम शर्तो के साथ (म्यांमार) वापस जाना चाहते हैं .. यह स्वैच्छिक होना चाहिए, हम उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बाचेलेट के साथ एक बैठक के दौरान कहा था कि म्यांमार को नवंबर 2019 में हस्ताक्षरित एक समझौते के अनुसार अपने नागरिकों को वापस बुला लेना चाहिए।

म्यांमार सरकार में शरणार्थी के भरोसे की कमी के बीच 2018 और 2019 में दो बार प्रत्यावर्तन के प्रयास किए गए, जो विफल रहे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Aug 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story