टेस्ला ने यूनियन बनाने की कोशिश कर रहे 30 से ज्यादा कर्मचारियों को बर्खास्त किया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सैन फ्रांसिस्को टेस्ला ने यूनियन बनाने की कोशिश कर रहे 30 से ज्यादा कर्मचारियों को बर्खास्त किया

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। यूएस नेशनल लेबर रिलेशंस बोर्ड (एनएलआरबी) में दायर एक शिकायत के अनुसार, एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला ने अपने न्यूयॉर्क गिगाफैक्ट्री से 30 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्कर्स यूनाइटेड यूनियन ने आरोप लगाया कि टेस्ला ने अपने बफेलो, न्यूयॉर्क प्लांट से 30 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया। इनमें से कम से कम एक कर्मचारी 25 सदस्यीय कर्मचारी संगठन समिति का हिस्सा था, जबकि कई अन्य ने श्रमिक हित की चर्चाओं में भाग लिया था। शिकायत में आरोप लगाया गया कि छंटनी संघ गतिविधि के प्रतिशोध में और उसे हतोत्साहित करने के लिए की गई।

रिपोर्ट में वर्कर्स यूनाइटेड के आयोजक जाज ब्रिसैक के हवाले से कहा गया, यह श्रमिकों के समूह के खिलाफ सामूहिक प्रतिशोध का एक रूप है, जिसने संगठित होने का प्रयास शुरू किया और यह इन सभी को उनके आयोजन के संभावित परिणामों के बारे में डराने के लिए डिजाइन किया गया है। बफेलो फैसिलिटी को गिगाफैक्ट्री 2 के रूप में जाना जाता है और यह टेस्ला के ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए विजन डेटा लेबलिंग के साथ काम करने वाले 800 से अधिक विश्लेषकों का घर है।

टेस्ला और मस्क ने पिछले वर्षो में अपने यूनियन-विरोधी व्यवहार को लेकर कई शिकायतों का सामना किया है। जनवरी में टेस्ला पर अमेरिका में श्रम कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। कथित तौर पर कर्मचारियों को वेतन और काम करने की स्थिति के बारे में बात नहीं करने का निर्देश दिया गया था। एनएलआरबी ने एक शिकायत में दावा किया कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने कर्मचारियों से कहा कि वे अपने वेतन या रोजगार की अन्य शर्तो के बारे में उच्च स्तर के प्रबंधकों से शिकायत न करें और कहा, अन्य व्यक्तियों के साथ अपने वेतन पर चर्चा न करें।

कंपनी ने कथित तौर पर कर्मचारियों को दूसरों के साथ कर्मचारियों की भर्ती, निलंबन या बर्खास्तगी पर चर्चा नहीं करने के लिए भी कहा। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि ये घटनाएं दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच हुईं। साल 2021 में एनएलआरबी ने मस्क को यूनियन-विरोधी ट्वीट को हटाने के लिए मजबूर किया और फैसला सुनाया कि यूनियन कार्यकर्ता रिचर्ड ऑर्टिज की गोलीबारी अवैध थी। अमेरिका स्थित टेस्ला के दो कर्मचारियों ने भी एनएलआरबी में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें दावा किया गया था कि कंपनी ने मस्क की आलोचना करने के कारण उन्हें अवैध रूप से निकाल दिया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Feb 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story