राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने दी जानकारी : तीन बाल्कन राष्ट्रों ने आधिकारिक तौर पर यूक्रेन के यूरोपीय संघ के उम्मीदवारी का समर्थन किया

June 17th, 2022

हाईलाइट

  • तीन बाल्कन राष्ट्रों ने आधिकारिक तौर पर यूक्रेन के यूरोपीय संघ के उम्मीदवारी का समर्थन किया

डिजिटल डेस्क, कीव। तीन बाल्कन राष्ट्रों अल्बानिया, मोंटेनेग्रो और उत्तरी मैसेडोनिया के नेताओं ने आधिकारिक तौर पर यूक्रेन के यूरोपीय संघ (ईयू) के उम्मीदवार की स्थिति का समर्थन किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने यह जानकारी दी।

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की ने बुधवार को तीनों नेताओं के साथ अपनी बैठक के बाद यह घोषणा की।राष्ट्रपति ने कीव में क्रमश: अल्बानिया और मोंटेनेग्रो के प्रधानमंत्रियों एडी राम और ड्रिटन अबाजोविक से मुलाकात की, उत्तर मैसेडोनिया के प्रमुख दिमितार कोवासेवस्की वर्चुअली बैठक में शामिल हुए।

बुधवार का डवलपमेंट यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन द्वारा यह कहने के बाद हुआ है कि यूरोपीय संघ इस सप्ताह के अंत तक यूक्रेन के उम्मीदवार का दर्जा देने के आकलन को अंतिम रूप देगा।11 जून को कीव में मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, यूरोपीय आयोग वर्तमान में अपनी सिफारिशें तैयार कर रहा है। हम इस आकलन पर दिन-रात काम कर रहे हैं।

28 फरवरी को, जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ को एक नई विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन के परिग्रहण के लिए एक आधिकारिक अपील पर हस्ताक्षर किए।यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने अप्रैल में कीव यात्रा के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति को यूरोपीय संघ की सदस्यता की प्रश्नावली दी।

दस्तावेज का पहला भाग 18 अप्रैल को यूरोपीय संघ को प्रस्तुत किया गया था, जबकि दूसरा 9 मई को दिया गया था।हालांकि, पर्यवेक्षकों का कहना है कि उम्मीदवार की स्थिति के साथ भी, यूक्रेन को यूरोपीय संघ की सदस्यता प्राप्त करने में कई साल लग सकते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.