comScore

अमेरिका-चीन के बीच जल्द खत्म होगा ट्रेड वॉर, ट्रंप ने कहा- चीनी राष्ट्रपति से अच्छी बातचीत हुई


हाईलाइट

  • अमेरिका और चीन के बीच करीब 18 महीने से जारी है ट्रेड वॉर
  • ट्रंप ने नहीं बताया, दोनों देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर कब किए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच करीब 18 महीने से जारी ट्रेड वॉर खत्मे की कगार पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि ट्रेड डील के मुद्दे पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग से अच्छी बात हुई है। बता दें कि दोनों देशों के बीच व्यापार करार के पहले चरण के मसौदे पर सहमति बन गई है। इसके बाद माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर खत्म हो जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि चीन के राष्ट्रपति के साथ हमारे विशाल व्यापार समझौते पर अच्छी बातचीत हुई है। चीन ने पहले ही हमारे कृषि उत्पादों और अन्य की बड़े पैमाने पर खरीद शुरू कर दी है। औपचारिक हस्ताक्षर की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा हमारी नॉर्थ कोरिया, जहां हम चीन के साथ काम कर रहे हैं और हॉन्ग-कॉन्ग पर भी बात हुई है।

हालांकि, ट्रंप ने यह नहीं बताया कि दोनों देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर कब किए जाएंगे, लेकिन यह केवल अमेरिका और चीन ही नहीं बल्कि भारत समेत दुनिया की अर्थव्यवस्था के लिए एक राहत की बात है। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते की खबर से दुनिया ने राहत की सांस ली है, क्योंकि स ट्रेड वॉर के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है।

चीन ने गुरुवार को अमेरिका के उन रसायनों की सूची जारी की जिनपर आयात शुल्क की छूट होगी। दोनों देशों में करीब एक सप्ताह पहले व्यापार करार पर सहमति बनी थी, जिससे पिछले कई माह से जारी विवाद नरम पड़ा है। दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने पिछले सप्ताह शुक्रवार को प्रथम चरण के करार की घोषणा की थी, जिसके तहत कुछ वस्तुओं से शुल्क में कटौती की जाएगी। चीन ने ऐसे उत्पादों की सूची जारी की है, जिनपर अब शुल्क नहीं लगेगा।

कमेंट करें
VQSYt