दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड-19 की उत्पत्ति: ट्रंप का दावा गलत! WHO ने बताया- चीनी लैब से नहीं, बल्कि यहां से आया कोरोना

May 3rd, 2020

हाईलाइट

  • WHO का दावा- नया कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से उत्पन्न हुआ
  • महामारी पर पूरे विश्व को चीनी के अनुभव से सीखना चाहिये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा नोवल कोरोना वायरस कहां से आया इसका अब तक कोई खुलासा नहीं हो सका है, लेकिन दुनिया के कई देश इस वायरस की उत्पत्ति के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को फिर से दावा किया था कि, उन्हें पूरा विश्वास है कोरोनावायरस की उत्पत्ति चीन की वायरोलॉजी लैब में हुई है। हालांकि चीन इन आरोपों से इनकार करता रहा है। ट्रंप के दावे के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि, यह वायरस चीन की लैब से नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से उत्पन्न हुआ है। 

विश्व को चीनी अनुभव से सीखना चाहिये
डब्ल्यूएचओ ने कहा, अभी तक अनेक वैज्ञानिकों ने न्यू कोरोना न्यूमोनिया वायरस के जीन अनुक्रम का रिसर्च किया है और उनका निष्कर्ष है कि, नया कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से उत्पन्न हुआ है। जिनेवा में नये कोरोना वायरस निमोनिया पर डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात परियोजना के प्रमुख माइकल रायन ने कहा, वर्तमान में यह महत्वपूर्ण है कि वायरस कहां से उत्पन्न हुआ यह निर्धारित किया जाए और वायरस के मनुष्यों और जानवरों के बीच फैलाने की जानकारी प्राप्त की जाए। डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात परियोजना की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा, चीन ने महामारी की रोकथाम में भारी कोशिश की। विश्व को चीनी अनुभव से सीखना चाहिये।

WHO ने पहले ही जारी की थी चेतावनी
उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयिसस ने कहा कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने समय पर सर्वोच्च चेतावनी जारी की थी। विश्व के पास इस बारे में बचाव करने के लिए काफी समय था। जब 30 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अंतरराष्ट्रीय चिंता की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित की गयी, तब चीन के बाहर दूसरे देशों में केवल 82 मामले दर्ज हुए। इसका मतलब है कि विश्व के पास महामारी की रोकथाम के लिए पर्याप्त समय था।

ट्रंप ने कहा- चीन की लैब से निकला कोरोनावायरस, मेरे पास सबूत लेकिन अभी बताने की अनुमति नहीं

दरअसल चीन के वुहान शहर से फैले नोवल कोरोनावायरस से दुनिया में लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में लगातार ये सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ये वायरस वुहान शहर कैसे पहुंचा? इस वायरस की उत्पत्ति को लेकर कई तरह की थ्योरी सामने आई है। कुछ का मानना है, ये वायरस किसी जानवर के जरिए इंसानों तक पहुंचा और फिर ये इंसानों से इंसानों में फैलता चला गया। एक थ्योरी ये भी है कि कोरोना वायरस चीन की लैब से निकला है।

 

खबरें और भी हैं...