ट्रम्प दस्तावेज मामला: स्पेशल मास्टर के रूप में न्यायाधीश डियरी की नियुक्ति का पूरे देश में स्वागत है

Trump document case: Judge Dearys appointment as Special Master is welcomed nationwide
ट्रम्प दस्तावेज मामला: स्पेशल मास्टर के रूप में न्यायाधीश डियरी की नियुक्ति का पूरे देश में स्वागत है
अमेरिका ट्रम्प दस्तावेज मामला: स्पेशल मास्टर के रूप में न्यायाधीश डियरी की नियुक्ति का पूरे देश में स्वागत है
हाईलाइट
  • संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की देखरेख

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। जब फ्लोरिडा के न्यायाधीश एलीन कैनन ने न्यूयॉर्क में पूर्व मुख्य संघीय न्यायाधीश रेमंड जे. डियरी को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा आवास से जब्त किए गए 11,000 से अधिक दस्तावेजों को छांटने के लिए नियुक्त किया। पिछले महीने, रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों पक्षों के न्यायविदों ने इस कदम की सराहना की।

न्यूयॉर्क में एक पूर्व मुख्य संघीय न्यायाधीश और तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की नियुक्ति वाले 78 वर्षीय डियरी को उनके सहकर्मी समूह के वकीलों और सहयोगियों ने एक अनुकरणीय न्यायविद के रूप में बताया था, जो विशेष मास्टर की नौकरी के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, क्योंकि उन्होंने पहले विदेशी खुफिया निगरानी न्यायालय में सेवा दी, जो संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की देखरेख करता है।

न्याय विभाग ने यह भी कहा कि न्यायाधीश केनन द्वारा उनके प्रस्तावित दो उम्मीदवारों को खारिज करने के बाद वह उन्हें स्वीकार्य था। 2015 में, डियरी ने तीन दोषी कनाडाई आतंकवादियों की जेल की सजा को कम करने का कदम उठाया, यह कहते हुए कि उन्हें मामले से प्रेतवाधित किया गया था और उनकी बढ़ती भावना कि, उनकी सजा अनुचित थी। संघीय कानून के तहत, श्रीलंका की सरकार से लड़ने वाले विद्रोही समूह तमिल टाइगर्स की ओर से मिसाइल हासिल करने की साजिश रचने के लिए डियरी को आरोपियों को 25 साल की सजा देने की आवश्यकता थी। बाद में उन्होंने उन सजाओं को घटाकर 15 साल कर दिया।

जबकि डीओजे को फ्लोरिडा के न्यायाधीश कैनन के फैसले ने ट्रम्प के वगीर्कृत दस्तावेजों के मामले में जांच को धीमा करने के लिए प्रभावित किया है, जब तक कि डियरी पूर्व राष्ट्रपति के संभावित अभियोग के साथ प्रतिष्ठित नुकसान को रोकने के लिए सार्वजनिक हित में दस्तावेजों की समीक्षा नहीं करता है, डीओजे ने यह सुनिश्चित करना जारी रखा है कि एक विशेष मास्टर कानूनी रूप से अनावश्यक है और उस पर वगीर्कृत के रूप में चिह्न्ति 100 या उससे अधिक जब्त किए गए दस्तावेजों में से किसी की समीक्षा करने का आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए।

मीडिया आउटलेट्स में कई रिपोटरें के अनुसार, इन दस्तावेजों की समीक्षा के लिए एक विशेष मास्टर की नियुक्ति, अभियोजकों ने कई अदालती दाखिलों में तर्क दिया कि. वगीर्कृत सूचनाओं के संभावित गलत संचालन में एक आपराधिक जांच को धीमा कर देगा और राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकता है।

यहां आपको डियरी के बारे में जानने की जरूरत है और वह इस हाई-प्रोफाइल और असामान्य जांच में क्या करेगा। एक विशेष गुरु क्या है?, एक विशेष मास्टर एक निष्पक्ष बाहरी विशेषज्ञ है जिसे अनिवार्य रूप से एक न्यायाधीश के सहायक के रूप में देखा जा सकता है। एक वकील और लंबे समय तक विशेष मास्टर डेविड आर कोहेन ने कहा, विशेष गुरु किसी न्यायाधीश को जो कुछ भी चाहिए, उसमें मदद कर सकता है। इस मामले में, कैनन ने 8 अगस्त को मार-ए-लागो से जब्त किए गए दस्तावेजों को छांटने के लिए एक विशेष मास्टर नियुक्त किया, यह देखने के लिए कि क्या अटॉर्नी-क्लाइंट या कार्यकारी विशेषाधिकारों के कारण आपराधिक जांचकतार्ओं से किसी को बचाया जाना चाहिए।

अब एक सवाल जज तोप ने डियरी को कैसे चुना?, जब कैनन ने इस महीने की शुरूआत में एक विशेष मास्टर नियुक्त करने के ट्रम्प के अनुरोध को स्वीकार किया, तो उसने न्याय विभाग और ट्रम्प की कानूनी टीम को संयुक्त रूप से संभावित उम्मीदवारों की एक सूची प्रस्तुत करने के लिए कहा। बाद की संयुक्त फाइलिंग में, न्याय विभाग ने दो न्यायाधीशों को उम्मीदवारों के रूप में नामित किया। ट्रम्प के पक्ष ने एक वकील और डियरी को प्रस्तावित किया जो न्यायाधीश नहीं है। ट्रम्प के वकीलों ने तब न्यायाधीश से कहा कि, उन्हें विश्वास नहीं है कि न्याय विभाग का कोई भी उम्मीदवार इसके लिए सही रहेगा। कुछ दिनों बाद, कैनन ने डियरी को नामित किया।

क्या डियरी अभी भी जज के रूप में काम कर रहे हैं?, हां डियरी अभी भी ब्रुकलिन संघीय अदालत में एक न्यायाधीश के रूप में कार्य करते हैं, हालांकि, उन्होंने हाल ही में संकेत भी दिया है कि वह बेंच छोड़ने की योजना बना रहे हैं। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि क्या नियुक्ति ब्रुकलिन संघीय अदालत से उनके प्रस्थान को गति देगी या अदालत प्रशासक किसी अन्य न्यायाधीश को विशेष मास्टर नियुक्त करने वाले न्यायाधीश की असामान्य गतिशीलता के लिए कुछ अन्य आवास तैयार करेंगे।

इस मामले में स्पेशल मास्टर बनकर वह क्या करेंगे?, इस मामले में विशेष मास्टर को क्या करना चाहिए, इस पर न्याय विभाग और ट्रम्प के वकीलों ने काफी अलग पदों पर काम किया है। ट्रम्प चाहते हैं कि विशेष मास्टर सभी जब्त दस्तावेजों के माध्यम से ये खोजे कि वगीर्कृत लोगों समेत यह देखने के लिए कि क्या कोई अटॉर्नी-क्लाइंट या कार्यकारी विशेषाधिकारों द्वारा संरक्षित है और जांच में इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी तरह से, न्याय विभाग नहीं चाहता था कि वगीर्कृत दस्तावेज विशेष मास्टर समीक्षा का हिस्सा बनें, यह कहते हुए कि विशेषाधिकार उन पर या अवगीर्कृत दस्तावेजों पर लागू नहीं होगा, और उन संवेदनशील दस्तावेजों तक जांचकतार्ओं की पहुंच में देरी राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकती है। आखिर में तोप ने ट्रंप के पक्ष में फैसला सुनाया। उसने डियरी द्वारा अपनी समीक्षा करने से पहले अभियोजन पक्ष द्वारा अपनी चल रही आपराधिक जांच में जब्त सामग्री का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए बोली लगाने से भी इनकार कर दिया।

डियरी को कार्य पूरा करने में कितना समय मिला?, कैनन ने डियर को 30 नवंबर तक अपनी समीक्षा पूरी करने का आदेश दिया। उसने कहा कि उसे वगीर्कृत दस्तावेजों के माध्यम से छांटने को प्राथमिकता देनी चाहिए, हालांकि उसने कोई समयरेखा नहीं दी थी कि उस हिस्से को कब पूरा किया जाना चाहिए। न्याय विभाग ने पिछली अदालत में 17 अक्टूबर तक समीक्षा पूरी करने के लिए कहा था। और ट्रम्प के वकीलों ने कहा था कि एक विशेष मास्टर को समीक्षा पूरी करने के लिए 90 दिनों की आवश्यकता होगी।

क्या डियरी के पास अत्यधिक वगीर्कृत सामग्रियों को छानने के लिए आवश्यक मंजूरी है?, क्योंकि डियरी ने पहले अदालत में सेवा दी थी, इसलिए शायद उसे वगीर्कृत सामग्री की समीक्षा करने के लिए अधिकृत करने में अधिक समय या प्रयास नहीं लगेगा, और उन्हें देखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। न्यूयॉर्क शहर में कई संघीय सुविधाएं हैं जिनमें डियरी अत्यधिक वगीर्कृत सामग्री की समीक्षा कर सकते हैं, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे दस्तावेजों का भंडारण और सुरक्षित रखना मामले की जड़ है।

क्या डियरी को उसकी समीक्षा के लिए सहायता मिल सकती है?, सिद्धांत रूप में हां, विशेष स्वामी आमतौर पर दूसरों को दस्तावेजों की समीक्षा करने में मदद करते हैं। लेकिन इस मामले में, कर्मचारियों की सहायता 100 वगीर्कृत दस्तावेजों से जटिल हो सकती है, और क्या किसी संभावित सहायक के पास आवश्यक सुरक्षा मंजूरी है। यह संभव है कि डियरी स्वयं उस सामग्री की समीक्षा कर सकता है, और गैर-वगीर्कृत दस्तावेजों के साथ उसकी मदद करने के लिए दूसरों को काम पर रख सकता है।

अब क्या, न्याय विभाग से अटलांटा में 11वें सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स में अपील दायर करने की उम्मीद है। तोप के फैसले के किस हिस्से के आधार पर सरकार चुनौती देती है, अपील विशेष मास्टर की समीक्षा में हस्तक्षेप कर सकती है या नहीं। एक बार जब डियरी अपनी समीक्षा पूरी कर लेता है, तो वह कैनन को अपनी सिफारिशें देगा कि किन दस्तावेजों को जांचकतार्ओं से परिरक्षित किया जाना चाहिए। यह तय करना तोप पर निर्भर है कि वह उन सिफारिशों का पालन करेगा या नहीं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Sep 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story