comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ट्रंप ने हार मानी, लेकिन चुनाव में धांधली का आरोप लगाया

November 16th, 2020 01:41 IST
ट्रंप ने हार मानी, लेकिन चुनाव में धांधली का आरोप लगाया

हाईलाइट

  • ट्रंप ने हार मानी, लेकिन चुनाव में धांधली का आरोप लगाया

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार मान ली लेकिन साथ में ये भी कहा कि डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन की जीत एक धोखा है। एक ट्वीट में ट्रंप ने कहा : वह जीता, क्योंकि चुनाव में धांधली हुई है। ट्रंप ने 3 नवंबर को हुए चुनाव के नतीजे टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित किए गए थे, जिसके आधार पर बाइडेन विजेता थे, हालांकि गिनती अभी भी जारी थी और कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई थी।

शुक्रवार को, मीडिया ने बाइडेन को इलेक्टोलेरल कॉलेज के 306 वोट दिए और ट्रंप को 232 वोट। चुनाव जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की जरूरत होती है। चुनाव परिणामों की मीडिया पर घोषणा को रिपब्लिकन समेत कई अमेरिकी नेताओं ने स्वीकार किया, यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने भी इन नतीजों को माना जिनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं, जिन्होंने बाइडेन और कमला हैरिस को जीत पर बधाई दी।

शुक्रवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर बोलते हुए बाइडेन ने घोषणा की, मैं राष्ट्रपति-निर्वाचित हूं। लेकिन अमेरिका में इसके बावजूद सत्ता हस्तांतरण का भविष्य अभी भी अनिश्चित है क्योंकि ट्रंप प्रशासन ने अब तक बाइडेन की की टीम को सुविधाएं देने या जानकारी साझा करने से इनकार किया है। ट्रंप ने अभी तक यह संकेत नहीं दिया है कि क्या वो बाइडेन को सत्ता हस्तांतरण में सहयोग करेंगे या फिर देशभर में दायर मुकदमों को वापस लेंगे।

उनके हजारों समर्थकों ने शनिवार को वाशिंगटन में एक रैली में मार्च किया, उन्होंने कहा, स्टॉप द स्टील (चोरी करना बंद करो)। ट्रंप उस रैली के पास से गुजर गए लेकिन उन्होंने किसी को रोका या टोका नहीं। बाद में शाम के समय, ट्रंप-विरोधी प्रदर्शनकारी ट्रंप समर्थकों के साथ भिड़ गए, जिसके बाद लगभग 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन कोई व्यापक हिंसा या लूटपाट नहीं हुई।

मतदान में धांधली का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने अपने ट्वीट में आगे कहा, किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गई, वोटों की गिनती एक कट्टरपंथी वामपंथी निजी कंपनी द्वारा कराई गई, ऐसी कंपनी जिसकी प्रतिष्ठा खराब है। एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा, इलेक्शन नाइट पर होने वाले सभी मैकेनिकल ग्लिचेज वास्तव में वोट चुराने की कोशिश थी। वे बहुत सफल हुए, हालांकि पकड़े नहीं गए। मेल-इन वोट एक मजाक है!

अपने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति पर शुक्रवार को व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान ट्रंप ने संकेत दिया कि वो चुनाव हार गए हैं। लॉकडाउन की संभावना पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, भविष्य में जो कुछ भी होता है, कौन जानता है, कौन सा प्रशासन होगा, मुझे लगता है कि समय बताएगा।

बाइडेन टीम के अधिकारी जेन साकी ने शुक्रवार को कहा था कि हमें जानकारी नहीं है कि कोविड-19 पर चल रहा काम कहां तक पहुंचा है। शासन चलाने के लिए हमें इसकी जानकारी चाहिए ताकि हम अपने आप को तैयार कर सकें। अमेरिका में कानूनी रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए आधिकारिक सुविधाएं दी जाती हैं। ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि वो चुनाव परिणाम के आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

एसकेपी/एसजीके

कमेंट करें
a6c74
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।