अपने पक्के समर्थकों के साथ ट्रम्प का रिपब्लिकन पार्टी पर मजबूत पकड़

Trump has a strong hold on the Republican Party with his staunch supporters
अपने पक्के समर्थकों के साथ ट्रम्प का रिपब्लिकन पार्टी पर मजबूत पकड़
रिपब्लिकन में ट्रम्प की पकड़ अपने पक्के समर्थकों के साथ ट्रम्प का रिपब्लिकन पार्टी पर मजबूत पकड़

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। डोनाल्ड ट्रम्प ने 2016 के अपने सफल चुनाव अभियान के दौरान दावा किया, मैं पांचवें एवेन्यू के बीच में खड़ा हो सकता हूं और किसी को गोली मार सकता हूं, और मैं किसी भी मतदाता को नहीं खोऊंगा। यह दावा उन सभी लोगों के लिए नहीं हो सकता है, जिन्होंने उस वर्ष उन्हें वोट दिया था, क्योंकि 2020 में कई दलबदल हो गए थे। लेकिन यह उनके समर्थकों के मूल आधार के बारे में सच है। दो महाभियोगों से अविचलित ट्रम्प के पास रिपब्लिकन पार्टी के 51 प्रतिशत समर्थकों का साथ है, जिसके आधार पर पार्टी पर उनकी मजबूत पकड़ है।

समर्थकों के लिए ट्रम्प उनके हीरों हैं, जो अभिजात्य वर्ग के निशाने पर हैं। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस के साथ, अपने चैलेंजर्स या संभावित चैलेंजर्स के मुकाबले ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रम्प पार्टी का उम्मीदवार बनने की दिशा में पहला कदम बढ़ा चुके हैं। आरसीपी पोल एग्रीगेशन में ट्रम्प आगे चल रहे हैं। यहीं पर दोनों के लिए अपनी बढ़त बढ़ाने की चुनौती है। 55 प्रतिशत की प्रतिकूलता रेटिंग वाले 70 वर्षीय ट्रम्प और 52.6 प्रतिशत के साथ 80 वर्षीय बाइडेन। आम धारणा के विपरीत कि ट्रम्प ने अपने वोटों में 11 मिलियन से अधिक की वृद्धि की। 2016 में 62.98 मिलियन से 2020 में 74.22 मिलियन हो गए, लेकिन बाइडेन ने 81.28 मिलियन वोट प्राप्त करके उन्हें पीछे छोड़ दिया।

अमेरिकी राजनीति में बड़ा विभाजन कॉलेज-शिक्षित अभिजात्य वर्ग और बाकी के बीच है। दोनों समूह एक एक-दूसरे के प्रति तिरस्कार करते हैं। यहां तक कि अगर यह आर्थिक स्थिति में प्रकट होता है, तो उनके मतभेद सामाजिक मुद्दों और उनकी असुरक्षाओं पर आधारित होते हैं। थिंक टैंक प्यू रिसर्च के मुताबिक, बाइडेन के मतदाताओं में से 61 प्रतिशत कॉलेज स्नातक थे, जबकि ट्रम्प को इस समूह से केवल 37 प्रतिशत वोट मिले। कोर ट्रम्प समर्थक मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के साथ अपने नेता के साथ खड़े हैं। मैनहट्टन इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार 27.3 प्रतिशत कॉलेज-शिक्षित गोरे और 32.8 प्रतिशत गैर-गोरे, जो कॉलेज स्नातक नहीं हैं, डेमाक्रेटिक पार्टी के समर्थक हैं।

उनके लिए ट्रांसजेंडर महिला होने का दावा करने वाले पुरुषों को स्कूलों में लड़कियों के बाथरूम का उपयोग करने या लड़कियों की खेल टीमों में प्रतिस्पर्धा करने, प्राथमिक स्कूल के बच्चों को ट्रांससेक्सुअलिटी के बारे में पढ़ाने या नाबालिगों के लिए सेक्स चेंज उपचार की अनुमति देने जैसे मुद्दे हैं, जिन्हें रिपब्लिकन भुनाने की उम्मीद करते हैं। और फिर अन्य शिक्षा के मुद्दे, जैसे इतिहास और नागरिक शास्त्र का शिक्षण, जो अमेरिका को पूरी तरह से नस्लवादी राष्ट्र के रूप में प्रस्तुत करता है, और गणित और विज्ञान के पाठों में नस्ल समानता की अवधारणाओं को पेश करता है। भले ही ट्रम्प के अधिकांश समर्थक श्वेत हैं, डेमोक्रेट्स के लिए चिंता की बात यह है कि उन्होंने लैटिनो के बीच बढ़त बना ली है।

प्यू के अनुसार, 2016 और 2020 के बीच, ट्रम्प ने लातीनी मतदाताओं के बीच अपना समर्थन लगभग 10 प्रतिशत से 28 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। ट्रम्प के लिए एक स्थिर, प्रमुख समूह व्हाइट इवेंजेलिकल प्रोटेस्टेंट ईसाई हैं। प्यू ने बताया कि उनमें से 84 प्रतिशत ने 2020 में उनका समर्थन किया, यह पूरी तरह से उनके सामाजिक एजेंडे पर आधारित था, खासकर गर्भपात पर। 2024 के चुनाव का नतीजा यह तय करेगा कि कौन सी पार्टी अधिक प्रभावी ढंग से लामबंदी करती है और क्या डेमोक्रेट अपने 15.85 मिलियन समर्थकों को बरकरार रख सकते हैं।

उनमें से कई उपनगरीय मतदाता थे, विशेषकर महिलाएं और युवा। ऐसा लगता है कि 2016 में कुछ प्रमुख राज्यव्यापी दौड़ में डेमोक्रेट के लिए काम करने वाला एक सामाजिक मुद्दा गर्भपात का मुद्दा है, जहां ट्रम्प और उनके कोर इसके खिलाफ दृढ़ता से हैं, जबकि डेमोक्रेट गर्भपात के अधिकारों का समर्थन करते हैं। सुप्रीम कोर्ट के पहले के एक फैसले को पलटने और गर्भपात को राज्य का मामला बनाने के फैसले के बाद और अब इसे रिपब्लिकन के प्रभुत्व वाले 14 राज्यों में प्रतिबंधित कर दिया गया है, लेकिन पिछले साल प्यू रिसर्च के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 61 प्रतिशत अमेरिकी गर्भपात पर प्रतिबंध के खिलाफ हैं, जबकि केवल 37 प्रतिशत प्रतिबंध चाहते हैं।

2020 में जीतने का दावा करने में ट्रम्प की हरकतों के अलावा, जनवरी 2021 में कांग्रेस पर उनके समर्थकों का हमला, कानूनी उलझनें और उनकी बेबुनियाद बयानबाजी, गर्भपात का मुद्दा कई रिपब्लिकन के लिए बेचैनी पैदा करता है। 2022 के मध्यावधि चुनाव में ट्रंप के चुने हुए प्रतिनिधियों में से कई हार गए, जिसकी कीमत रिपब्लिकन को सीनेट पर नियंत्रण के रूप में चुकानी पड़ी।कई रिपब्लिकन अरबपति मेगा-दाताओं ने कहा है कि वे ट्रम्प के अभियान को वित्तीय मदद नहीं देंगे।

रिपब्लिकन नामांकन के लिए प्रमुख चुनौती देने वाले डीसैंटिस वैचारिक रूप से ट्रम्प के करीब हैं। फिर भी, उनकी विचारधारा कुछ नरमपंथियों को नापसंद कर सकती है। निक्की हेली, अमेरिकी कैबिनेट में सेवा करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी और दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर, और अर्कांसस के पूर्व गवर्नर आसा हचिंसन, जिन्होंने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है, ने सामाजिक मुद्दों पर उदार रुख अपनाया है और गर्भपात पर सीमित प्रतिबंधों का सुझाव दिया है। डेमोक्रेट के पसंदीदा रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प हैं, वे सोचते हैं कि बाइडेन के लिए उन्हें हराना सबसे आसान होगा। डेमोक्रेट समर्थक मीडिया ने डेसैंटिस के खिलाफ अभियान चला रखा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 April 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story