comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

पुतिन को बेकसूर बताकर फंसे ट्रम्प, अमेरिकी मीडिया ने देशद्रोह से की तुलना

September 05th, 2018 18:19 IST

हाईलाइट

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को उनके ही देश की मीडिया ने बुरी तरह घेर लिया है।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में रूस के दखल पर ट्रम्प ने पुतिन का बचाव किया था।
  • अमेरिकी मीडिया ने इसे ट्रम्प के कार्यकाल का अब तक का सबसे शर्मनाक पल बताया।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को उनके ही देश की मीडिया ने बुरी तरह घेर लिया है। ट्रम्प ने सोमवार शाम फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में पुतिन के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें पुतिन ने कहा, ‘‘मैं चाहता था कि डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति बनें लेकिन रूस ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में कभी दखल नहीं दिया।’’ पुतिन के इस बयान को ट्रम्प ने भी सही ठहराया और कहा कि इस पूरे मामले पर उनके देश का रवैया बेवकूफी भरा रहा।

गौरतलब है कि कोल्ड वार के दिनों से ही अमेरिका और रूस के संबंधों में तल्खियां रही हैं और दोनों देश दशकों से कई सारे मोर्चों पर एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देते रहे हैं। ऐसे में अमेरिकी मीडिया को लगता है कि ट्रम्प ने पुतिन के साथ बैठक के दौरान जो कुछ भी कहा है, वो देशद्रोह जैसा ही है। ट्रम्प का यूं अमेरिकी परंपराओं को तोड़ना उनके देश की मीडिया को रास नहीं आ रहा है। अमेरिकी मीडिया ने इसे ट्रम्प के कार्यकाल का अब तक का सबसे शर्मनाक पल बताया है। गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिका की खुफिया एंजेसियों ने ही राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प की जीत पर ये कहकर सवालिया निशान लगा दिया था कि रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में जबरदस्त तरीके से हस्तक्षेप किया और नतीजे पहले से फिक्स करने की कोशिश की थी।

मशहूर अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट ने आरोप लगाया है कि ट्रम्प ने अपने सलाहकारों की बात को पूरी तरह से नकारते हुए पुतिन के समर्थन में बात कही। अखबार के मुताबिक, ''ट्रम्प को 100 पन्नों की ब्रीफिंग दी गई थी, लेकिन उन्होंने अफसरों की बात मानना जरूरी नहीं समझा।" बताया जा रहा है कि इस ब्रीफिंग में ट्रम्प को पुतिन के सामने अमेरिकी चुनाव में रूस की दखलअंदाजी और कई अन्य मुद्दों पर सख्त रुख दिखाने की सलाह दी गई थी। ट्रम्प ने ब्रीफिंग को करीब-करीब नजरअंदाज ही कर दिया और शिखर सम्मेलन में वही कहा जो उन्हें ठीक लगा।

वहीं द न्यूयॉर्क टाइम्स ने तो ट्रम्प के बर्ताव को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। अखबार ने लिखा कि, विदेश जाकर बर्ताव करने की अमेरिकी परंपरा को ट्रम्प ने तोड़ दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने सीआईए के पूर्व निदेशक जॉन बरनैन के हवाले से लिखा कि ट्रम्प की प्रेस कॉन्फ्रेंस उच्च अपराध और खराब आचरण के मुहाने पर थी। यह किसी देशद्रोह से कम नहीं।

अमेरिकी चैनल सीएनएन ने भी प्रेसीडेंट ट्रम्प के व्यवहार और बयान की आलोचना की है। चैनल ने कहा कि विदेशी धरती पर जाकर राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिका की खुफिया एजेंसियों और संसदीय समिति को गलत साबित कर दिया। अगर पुतिन कह देते हैं कि उन्होंने अमेरिकी चुनाव में किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं किया तो क्या अमेरिका को ये मान लेना चाहिए?'' सीएनएन ने पूर्व रिपब्लिकन सांसद और एक्सपर्ट जोए वॉल्श के हवाले से कहा कि ट्रम्प अमेरिका के लिए जीता-जागता खतरा हैं। 

कमेंट करें
5N39y
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।