तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध 543 लोगों को हिरासत में लिया

Turkey detains 543 coup suspects
तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध 543 लोगों को हिरासत में लिया
सरकार विफल तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध 543 लोगों को हिरासत में लिया
हाईलाइट
  • तख्तापलट का प्रयास

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की पुलिस ने 59 प्रांतों में चलाए गए एक अभियान में 543 लोगों को हिरासत में लिया है, जो 2016 में असफल तख्तापलट के लिए सरकार द्वारा आरोपी नेटवर्क से जुड़े होने के संदेह में है। यह बयान आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने दिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा कि, मंगलवार को यहां पत्रकारों के लिए, आठ महीने की लंबी जांच का उद्देश्य गुलेन आंदोलन की संरचना, नए कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया और वित्तीय संसाधनों को समझना है, जिस पर तुर्की सरकार राज्य की नौकरशाही में घुसपैठ करने और तख्तापलट का प्रयास करने का आरोप लगाती है।

सोयलू ने कहा कि, अब तक अभियोजकों द्वारा वांछित 704 में से 543 को हिरासत में लिया गया है, हिरासत में लिए गए 17 सार्वजनिक क्षेत्र में काम कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि, यह जानकारी मिलने के बाद अभियान चलाया गया कि गुलेन आंदोलन के विदेश में हाई-प्रोफाइल सदस्यों ने तुर्की के अंदर गतिविधियों को जारी रखने का निर्देश दिया। संगठन के सदस्यों ने कार्गो, एटीएम और बैठकों के दौरान धन हस्तांतरित किया, सोयलू ने समझाया।

गुलेन आंदोलन मुस्लिम उपदेशक फेतुल्लाह गुलेन का समर्थन करने वाले लोगों का एक समुदाय है, जिसे अनुयायी आध्यात्मिक नेता के रूप में मानते हैं। तुर्की ने अमेरिका स्थित गुलेन पर 15 जुलाई, 2016 को तख्तापलट करने का आरोप लगाया, जिसमें कम से कम 250 लोग मारे गए थे।

देश ने गुलेन के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है लेकिन अमेरिका स्व-निर्वासित इस्लामिक मौलवी के प्रत्यर्पण नहीं कर रहा है, यह कहते हुए कि अंकारा ने उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत पेश नहीं किए हैं। तुर्की सरकार विफल तख्तापलट के बाद से नेटवर्क से जुड़े संदिग्धों पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर रही है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Oct 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story