यूक्रेन संकट: यूक्रेन ने कुछ रूसी जवानों के आत्मसमर्पण का दावा किया

March 3rd, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन ने कुछ रूसी जवानों के आत्मसमर्पण का दावा किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन के रक्षा मंत्री अलेक्सी रेजनिकोव ने कहा है कि रूसी आक्रमणकारी किसी तरह से अपनी यूनिट्स की युद्धक क्षमता को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह स्थिति बद से बदतर होती जा रही है।

उनके अनुसार, आक्रमणकारियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है और अपनी आक्रामकता को जारी रखने से इनकार कर दिया है।

एनवी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि रेजनिकोव ने कहा है कि रूस में, कैदियों और मृतकों के रिश्तेदार विरोध करने के लिए बाहर जाना शुरू कर रहे हैं। रूसी प्रचार के स्पष्ट झूठ अब सामने आ रहे हैं। दुश्मन यूक्रेनी रक्षकों के साथ सीधे संपर्क से डरता है। इसलिए, यह शांतिपूर्ण शहरों में दूरस्थ गोलाबारी के साथ आपराधिक रणनीति अपना रहा है।

उक्रेन्स्का प्रावडा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि निप्रो सिटी स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख, बोरिस फिलाटोव ने कहा है कि मायकोलायिव क्षेत्र में बश्तंका निवासियों ने दुश्मन की कुख्यात पैंटसिर एस-1 यूनिट - एक स्व-चालित क्लोज-रेंज एंटी-एयरक्राफ्ट गन - और मिसाइल यूनिट पर कब्जा कर लिया और जला दिया है।

फिलाटोव ने कहा बश्तंका के ग्रामीणों ने इसके बारे में जाने बिना ही 1.5 करोड़ डॉलर मूल्य की एक अत्याधुनिक पैंटसिर एस-1 यूनिट पर कब्जा कर लिया और उसे जला दिया।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि विजयी राष्ट्र का दंभ भरने वाले देश के सैनिक चूहों की तरह यूक्रेनी क्षेत्रों में भागते दिखाई दिए।

वहीं दूसरी ओर पत्रकार यूरी बुटुसोव ने कहा कि केवल एक जेवलिन एंटी टैंक मिसाइल के साथ एक सशस्त्र वाहन में सवार यूक्रेन के सशस्त्र बलों की एक बटालियन ने खारकिव के पास एक लड़ाई में छह रूसी टैंकों पर कब्जा कर लिया।

बुटुसोव ने कहा, खारकिव के पास एक लड़ाई में, यूक्रेनी सशस्त्र बलों के ब्रिगेड में से एक की मशीनीकृत बटालियन ने कर्नल डेनिस कुरिलो की कमान में रूसी सशस्त्र बलों की 200 वीं मोटराइज्ड राइफल ब्रिगेड से नवीनतम रूसी टी-80 बीवीएम टैंकों में से छह पर कब्जा कर लिया।

बुटुसोव के अनुसार, यूक्रेनी बटालियन के कमांडर ने इन सभी टैंकों को अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने आगे कहा कि जल्द ही न्यूनतम माइलेज के साथ नवीनतम रूसी उपकरणों का उपयोग करने वाली एक फ्रीलांस कंपनी हमारी बटालियन के हिस्से के रूप में दिखाई देगी।

आईएएनएस