यूक्रेन-रूस संकट: यूक्रेनी फिल्म, टीवी समूहों ने रूसी मीडिया एवं व्यापारिक संबंधों के बहिष्कार की मांग की

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन के मीडिया संगठन रूस के साथ सभी व्यापारिक सौदों का बहिष्कार करने के लिए कह रहे हैं

डिजिटल डेस्क, किवी। यूक्रेन की फिल्म और टीवी संस्थाओं ने रूसी मीडिया के बहिष्कार और रूसी संस्थाओं के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ने की मांग शुरू की है। वैराइटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के मीडिया संगठन रूस के साथ सभी व्यापारिक सौदों का बहिष्कार करने के लिए कह रहे हैं। पूर्वी यूरोप की सेवा करने वाले दस साल पुराने अंतरराष्ट्रीय फिल्म और टीवी नेटवर्क कीव मीडिया वीक के आयोजकों ने रूसी प्रचार पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है।

वैराइटी सहित अंतरराष्ट्रीय मीडिया को शनिवार को जारी एक पत्र में, समूह ने यूक्रेन के समर्थकों से अपने-अपने देशों से रूसी चैनल का प्रसारण बंद करने के लिए कहा। पत्र में कहा गया है कि, पुतिन के शासन ने सभी उपलब्ध हथियारों के साथ मौजूदा युद्ध को आगे बढ़ाया, जिसका अर्थ है कि मीडिया दुनिया भर में युद्ध का मैदान बन गया है। पत्र में आगे बताया गया कि, इसलिए, हम अंतरराष्ट्रीय मीडिया समुदाय से रूसी (एसआईसी) प्रचार का विरोध करने और अपने देशों में रूसी (एसआईसी) टीवी प्रसारण को बंद करने के प्रयासों को एकजुट करने का आह्वान करते हैं।

कीव मीडिया वीक के आयोजकों ने यूक्रेन के संस्कृति और सूचना नीति मंत्रालय को अपना समर्थन दिया है, जिसने शनिवार को पूरे यूक्रेन में एक मीडिया रणनीति की योजना का खुलासा किया। यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध से संबंधित विश्वसनीय और सच्ची जानकारी सुनिश्चित करने के लिए, वन प्लस वन मीडिया, स्टारलाइटमीडिय मीडिया ग्रुप यूक्रेन और इंटर मीडिया ग्रुप सहित मीडिया समूहों ने यूनाइटेड न्यूज नामक एक एकल न्यूजकास्ट का प्रसारण शुरू कर दिया है।

बयान में कहा गया है, हम निष्पक्ष और देश के विभिन्न क्षेत्रों से 24/7 जानकारी प्रदान करते हैं, हम टीवी प्रदाताओं को हमारे सिग्नल प्रदान करने के लिए तैयार हैं और इस प्रकार, आपसे इस जानकारी को फैलाने में मदद करने के लिए कहते हैं। समूह ने अपने सहयोगियों से सभी रूसी समाचार चैनलों को बंद करने के लिए कहा है ताकि रूस का प्रचार देश से बाहर न जाए। समर्थकों को यूरोपीय उपग्रहों पर इन चैनलों के प्रसारण को बंद करने के लिए कहा गया है।

संस्कृति और सूचना नीति मंत्रालय ने यूट्यूब को रूसी टीवी चैनलों को प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक करने के लिए भी कहा है। इन चैनलों में फस्र्ट चैनल, स्टार, टीएनटी, रूस टुडे और रेन टीवी शामिल हैं। उनसे जानकारी प्राप्त करना यूक्रेन और पूरी दुनिया के लिए खतरनाक है। यूक्रेन की सेना राजधानी पर रूसी हमलों की दूसरी रात की तैयारी कर रही है। बीबीसी के हालिया आंकड़ों के मुताबिक, इस हमले में अब तक 198 यूक्रेनियन मारे गए हैं।

(आईएएनएस)