संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का किया आह्रान

UN chief calls for curbing road accidents
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का किया आह्रान
विश्व स्मरण दिवस संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का किया आह्रान
हाईलाइट
  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का किया आह्रान

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस वर्ष 20 नवंबर को विश्व स्मरण दिवस के अवसर पर अपने संदेश में सड़कों को सुरक्षित बनाने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल 13 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं और 50 मिलियन से अधिक घायल होते हैं, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने मंगलवार को सड़कों को सुरक्षित बनाने और 2030 तक यातायात मौतों और चोटों को आधा करने के वैश्विक लक्ष्य को पूरा करने में सेना में शामिल होने का आह्वान किया।

महासचिव ने कहा, पीड़ितों को याद करने और उनका सम्मान करने का एक सबसे अच्छा तरीका दुनिया भर में सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी भूमिका निभाना है।

गुतारेस ने कहा कि, सड़क दुर्घटनाओं का संबंध विकास से है। 10 में से नौ पीड़ित मध्यम और निम्न-आय वाले देशों में हैं। उन्होंने कहा, अधिक जीवन बचाने के लिए सुरक्षित और टिकाऊ गतिशीलता, पूरे समाज की कार्य योजनाओं और एक मजबूत रोकथाम ²ष्टिकोण के लिए अधिक धन सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा, मैं सदस्य देशों और दाताओं से इन प्रयासों का समर्थन करने और आगे की त्रासदियों को रोकने का आग्रह करता हूं।

सड़क यातायात पीड़ितों के लिए स्मरण का विश्व दिवस प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दुनिया की सड़कों पर मारे गए और गंभीर रूप से घायल हुए लाखों लोगों को याद करने और सभी प्रभावित पीड़ितों, परिवारों और समुदायों की पीड़ा को स्वीकार करने के लिए एक हाई-प्रोफाइल वैश्विक कार्यक्रम है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Nov 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story