संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा ने अफगानिस्तान में उड़ानें फिर से शुरू की

UN Humanitarian Air Service resume flights in Afghanistan
संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा ने अफगानिस्तान में उड़ानें फिर से शुरू की
Afghanistan संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा ने अफगानिस्तान में उड़ानें फिर से शुरू की
हाईलाइट
  • संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा ने अफगानिस्तान में उड़ानें फिर से शुरू की

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) द्वारा संचालित संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा (यूएनएचएएस) ने तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से युद्धग्रस्त राष्ट्र अफगानिस्तान में अपनी जीवन रक्षक गतिविधियों को जारी रखने के लिए 160 मानवीय संगठनों को सक्षम बनाने के लिए उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं। इसकी जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा कि हवाई यात्री सेवा वर्तमान में पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को अफगानिस्तान में मजार-ए-शरीफ और कंधार से जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि रविवार से मजार-ए-शरीफ में तीन उड़ानें पहले ही आ चुकी हैं। डब्ल्यूएफपी के अनुसार, जल्द से जल्द संचालन को तेज करने और अफगानिस्तान में उड़ान भरने वाले गंतव्यों की संख्या बढ़ाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अलावा, गैर-खाद्य वस्तुओं, जैसे कि चिकित्सा और अन्य आपातकालीन आपूर्ति के परिवहन के लिए एक कार्गो हवाई पुल की स्थापना की जा रही है, जहां उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है। दुजारिक ने कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल फिलहाल हवाई मार्ग से दुर्गम है। वह हवाईअड्डा अभी तक कम से कम हमारे लिए चालू नहीं है। हमें जाहिर है, बहुत उम्मीदें है कि यह निकट भविष्य में चालू होगा। मुझे लगता है कि अक्सर सड़क से यात्रा करने की कठिनाई को देखते हुए पूरे अफगानिस्तान में हवाई अड्डों तक पहुंच बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रवक्ता ने कहा, और जाहिर तौर पर काबुल में हवाई अड्डा हमारे लिए कर्मचारियों को घुमाने और सामान लाने में सक्षम होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रवक्ता ने कहा, दोनों सेवाओं का उपयोग संपूर्ण मानवीय समुदाय द्वारा किया जाएगा। 2002 से 2021 तक, यूएनएचएएस ने अफगानिस्तान में 20 से अधिक गंतव्यों की सेवा की। दुजारिक ने कहा कि सुरक्षा और फंडिंग परमिट के बाद वह इन स्थानों पर लौटने की कोशिश करेगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Sep 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story