यूनेस्को ने मनाई अपनी 75वीं वर्षगांठ, 28 राष्ट्राध्यक्ष और सरकार पहुंचे पेरिस

UNESCO celebrates its 75th anniversary
यूनेस्को ने मनाई अपनी 75वीं वर्षगांठ, 28 राष्ट्राध्यक्ष और सरकार पहुंचे पेरिस
वर्षगांठ यूनेस्को ने मनाई अपनी 75वीं वर्षगांठ, 28 राष्ट्राध्यक्ष और सरकार पहुंचे पेरिस
हाईलाइट
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की यूनेस्को की प्रशंसा

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए करीब 28 राष्ट्राध्यक्ष और सरकार पेरिस में एकत्रित हुए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार रात अपने वीडियो संदेश में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संवाद और आपसी समझ को बढ़ावा देने में यूनेस्को की भूमिका की प्रशंसा की।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, महान असमानताओं, पर्यावरणीय संकट और वैश्विक महामारी के समय विश्वास और एकजुटता से बहाल करने, सभी के लिए शिक्षा तक अधिक पहुंच सुनिश्चित करने, सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने और तकनीकी प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए यूनेस्को की भूमिका महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि यूनेस्को द्वारा किया गया कार्य एक अधिक नेटवर्क, समावेशी और प्रभावी बहुपक्षवाद में इसके महत्व को साबित करता है जो दुनिया भर के लोगों के लिए ठोस लाभ प्रदान करता है।

यूनेस्को के नवनिर्वाचित महानिदेशक ऑड्रे अजोले ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की स्थापना एक ²ढ़ विश्वास के आधार पर की गई थी कि मानवता की बौद्धिक और नैतिक एकजुटता की नींव पर शांति स्थापित की जानी चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   13 Nov 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story