यूनिसेफ ने 9.4 अरब डॉलर की आपातकालीन फंडिंग की अपील शुरू की

UNICEF launches appeal for $9.4 billion in emergency funding
यूनिसेफ ने 9.4 अरब डॉलर की आपातकालीन फंडिंग की अपील शुरू की
मानवीय संकट और कोविड यूनिसेफ ने 9.4 अरब डॉलर की आपातकालीन फंडिंग की अपील शुरू की
हाईलाइट
  • पिछले साल की तुलना में 31 फीसदी ज्यादा फंडिंग
  • यूनिसेफ ने आपात फंडिंग अपील शुरू की

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने दुनिया भर में मानवीय संकटों और कोविड-19 महामारी से प्रभावित 177 मिलियन बच्चों सहित 327 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए रिकॉर्ड 9.4 अरब डॉलर की आपातकालीन फंडिंग अपील शुरू की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की फंडिंग पिछले साल की तुलना में 31 फीसदी ज्यादा है। यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा दुनिया भर में लाखों बच्चे घटनाओं और जलवायु संकट के प्रभावों से पीड़ित हैं। जैसे-जैसे कोविड-19 महामारी अपने तीसरे साल के करीब आ रही है लड़खड़ाती अर्थव्यवस्थाओं, बढ़ती गरीबी और बढ़ती असमानता के साथ और भी बदतर हो गई है। हमेशा की तरह, पहले से ही संकट से गुजर रहे बच्चों को तत्काल मदद की जरूरत है।

अपील में अफगानिस्तान में यूनिसेफ की प्रतिक्रिया के लिए 2 अरब डॉलर शामिल हैं, जहां 13 मिलियन बच्चों को तत्काल सहायता की आवश्यकता है। इनमें 10 लाख बच्चे शामिल हैं जो ऐसे समय में गंभीर कुपोषण का सामना कर रहे हैं। अफगानिस्तान की यह अब तक की सबसे बड़ी अपील है। यूनिसेफ ने कहा कि अतिरिक्त 933 मिलियन डॉलर कोविड-19 टूल्स एक्सेलेरेटर तक पहुंच के लिए आवंटित किए जाएंगे जो कोविड-19 परीक्षणों, उपचारों और टीकों के विकास, उत्पादन और समान पहुंच में तेजी लाने का एक वैश्विक प्रयास है।

फंड सीरियाई शरणार्थी संकट के लिए 909 मिलियन डॉलर, सीरिया के अंदर संकट के लिए 334 मिलियन डॉलर, यमन में प्रतिक्रिया के लिए 484 मिलियन डॉलर और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में कार्यक्रमों के लिए 356 मिलियन डॉलर से अधिक की मांग कर रहा है। इथियोपिया में जहां 15.6 मिलियन बच्चों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है और जहां क्रू र लड़ाई ने उत्तर में सैकड़ों हजारों बच्चों को विस्थापित किया है। यूनिसेफ को अपने कार्य के लिए 351 मिलियन डॉलर की आवश्यकता होगी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 Dec 2021 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story