यूएनएससी ने बुर्किना फासो के राष्ट्रपति की रिहाई की मांग की

UNSC demands release of President of Burkina Faso
यूएनएससी ने बुर्किना फासो के राष्ट्रपति की रिहाई की मांग की
रिहाई और सुरक्षा यूएनएससी ने बुर्किना फासो के राष्ट्रपति की रिहाई की मांग की
हाईलाइट
  • आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि और गंभीर सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर चिंता व्यक्त की

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुर्किना फासो में सरकार के असंवैधानिक परिवर्तन के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है और राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोर और अन्य सरकारी अधिकारियों की रिहाई और सुरक्षा की मांग की है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक एक बयान में, यूएनएससी ने कहा कि परिषद के सदस्य पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (ईसीओडब्ल्यूएएस) और अफ्रीकी संघ द्वारा बुर्किना फासो की सदस्यता को निलंबित करने के फैसले पर तब तक ध्यान नहीं देंगे, जब तक सैन्य अधिकारियों द्वारा संवैधानिक व्यवस्था की त्वरित और प्रभावी बहाली नहीं हो जाती।

परिषद ने संकट को हल करने के लिए क्षेत्रीय मध्यस्थता के प्रयासों के लिए भी समर्थन व्यक्त किया। यूएनएससी के सदस्यों ने क्षेत्र में सरकार के असंवैधानिक परिवर्तनों के नकारात्मक प्रभाव, आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि और गंभीर सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर चिंता व्यक्त की। बुर्किना फासो की सेना ने 24 जनवरी को तख्तापलट कर राष्ट्रपति काबोरे के कार्यों को समाप्त कर दिया था। लेफ्टिनेंट-कर्नल पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा के नेतृत्व में सुरक्षा और बहाली के लिए देशभक्ति आंदोलन ने नागरिक सरकार से पदभार संभाला। 

(आईएएनएस)

Created On :   10 Feb 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story