यूएनएससी गुरुवार को उत्तर कोरिया प्रतिबंधों पर मतदान करेगा

UNSC to vote on North Korea sanctions on Thursday
यूएनएससी गुरुवार को उत्तर कोरिया प्रतिबंधों पर मतदान करेगा
संयुक्त राष्ट्र यूएनएससी गुरुवार को उत्तर कोरिया प्रतिबंधों पर मतदान करेगा
हाईलाइट
  • नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपणों की निंदा

डिजिटल डेस्क, सियोल। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के लिए उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रस्ताव पर गुरुवार को मतदान करेगी।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में एक संबंधित सत्र आयोजित किया जाएगा, जिसमें राजनयिकों के हवाले से कहा गया है कि चीन और रूस, परिषद के वीटो वाले सदस्य, प्योंगयांग के खिलाफ प्रतिबंधों को मजबूत करने के खिलाफ मतदान करेंगे।

अमेरिकी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपणों की निंदा करने का आह्वान किया है और इसे क्षेत्र और पूरी दुनिया के लिए खतरा बताया है। उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक स्पष्ट अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) सहित तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं।

उत्तर कोरिया ने वर्ष की शुरूआत से कम से कम तीन ज्ञात आईसीबीएम परीक्षण किए हैं। उत्तर कोरिया ने आखिरी बार सितंबर 2017 में परमाणु परीक्षण किया था। देश ने परमाणु निरस्त्रीकरण की इच्छा दिखाने के लिए 2018 में पुंगये-री में अपने प्रमुख परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया था।

हालांकि, सियोल में अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उत्तर कोरिया ने 2019 के अंत से अमेरिका के साथ किसी भी तरह की बातचीत से परहेज किया है। जनवरी 2021 में जो बाइडेन प्रशासन के पदभार संभालने के बाद से देश ने सभी अमेरिकी प्रस्तावों को भी नजरअंदाज कर दिया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 May 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story