दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका-द. कोरिया ने शुरू किया युद्ध अभ्यास, उ. कोरिया को चेतावनी

June 8th, 2018

हाईलाइट

  • अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर संयुक्त रूप से चार दिवसीय नौसेना अभ्यास शुरू किया है।
  • साउथ मॉर्निंग चीन पोस्ट ने सैन्य अधिकारियों का हवाला देते हुए लिखा कि यह युद्धाभ्यास साफ तौर पर उत्तर कोरिया के लिए एक चेतावनी है। इस अभ्यास में तीन अमेरिकी एयरक्राफ्ट भी शामिल हो रहे हैं।

डिजिटल डेस्क, सोल। अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर संयुक्त रूप से चार दिवसीय नौसेना अभ्यास शुरू किया है। साउथ मॉर्निंग चीन पोस्ट ने सैन्य अधिकारियों का हवाला देते हुए लिखा कि यह युद्धाभ्यास साफ तौर पर उत्तर कोरिया के लिए एक चेतावनी है। इस अभ्यास में तीन अमेरिकी एयरक्राफ्ट भी शामिल हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार चार दिनों तक चलने वाला यह सैन्य अभ्यास शनिवार को दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट पर शुरू हुआ। दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार अमेरिका के तीन पोत - यूएसएस रोनाल्ड रीगन, यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट और यूएसएस निमिट्ज शनिवार से मंगलवार तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

तीनों अमेरिकी एयरक्राफ्ट पोत सोमवार तक एक साथ रह सकते हैं, यह संभावना जताई जा रही है। बता दें कि वर्ष 2007 के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिका के तीन युद्धपोत एक साथ पश्चिमी प्रशांत महासागर में होंगे।

APEC समिट में ट्रंप ने की मोदी की तारीफ

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप फिलहाल एशिया दौरे पर हैं। यहां उन्होंने जापान, द. कोरिया और चीन की यात्रा करते हुए वियतनाम पहुंचे हैं। यहां आयोजित एशिया पैसिफिक इकोनॉमिक को-ऑपरेशन (APEC)समिट में ट्रंप ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। APEC एशिया की 21 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (देश) को एक साथ एक मंच पर लाता है। ट्रंप ने कहा कि एक अरब से ज्यादा लोगों के इस भारत देश ने अपनी अर्थ व्यवस्था को दुनिया के लिए खोलने के बाद बहुत कामयाबी हासिल की है। इससे देश के मध्यवर्ग के लिए अवसरों का द्वार खुल गया है।