comScore

अमेरिका ने चीन से कहा, 72 घंटों में ह्यूस्टन स्थित वाणिज्यदूतावास बंद करें

July 22nd, 2020 17:30 IST
 अमेरिका ने चीन से कहा, 72 घंटों में ह्यूस्टन स्थित वाणिज्यदूतावास बंद करें

हाईलाइट

  • अमेरिका ने चीन से कहा, 72 घंटों में ह्यूस्टन स्थित वाणिज्यदूतावास बंद करें

नई दिल्ली/वाशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए बुधवार को अचानक चीन से 72 घंटे के भीतर ह्यूस्टन स्थित अपना (चीनी) वाणिज्यदूतावास बंद करने के लिए कह दिया।

बीजिंग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू शिजिन ने सोशल मीडिया पर इसकी पुष्टि करते हुए कहा, अमेरिका ने चीन से 72 घंटों में ह्यूस्टन स्थित वाणिज्यदूतावास को बंद करने के लिए कहा है। यह एक पागलपन भरा कदम है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह कदम अमेरिका द्वारा एकतरफा शुरू किया गया है और अगर इस गलत निर्णय को वापस नहीं लिया गया तो बीजिंग इसका करारा जवाब देगा।

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, ह्यूस्टन पुलिस को सूचना मिली थी कि चीनी अधिकारी मंगलवार शाम वाणिज्यदूतावास में दस्तावेज जला रहे थे। एक न्यूज रिपोर्टर के वीडियो में वाणिज्यदूतावास के प्रांगण में कई लोग और आग लगे दस्तावेज और कई ट्रैश कैन नजर आए।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने कहा कि ह्यूस्टन के अग्निशमनकर्मी और पुलिस जब महावाणिज्यदूत कार्यालय पहुंचे तो उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया।

हालांकि, चीन ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी सिक्योरिटी ने उसके राजनयिक कर्मचारियों और छात्रों को परेशान किया और पर्सनल इलेक्ट्रिकल डिवाइस को जब्त कर लिया और उन्हें बिना किसी कारण के हिरासत में ले लिया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, चीन इस तरह के अपमानजनक और अनुचित कदम की कड़ी निंदा करता है, जो चीन-अमेरिका संबंध बिगाड़ देगा। हम अमेरिका से अपने गलत फैसले को तुरंत वापस लेने का आग्रह करते हैं। अन्यथा चीन उचित और आवश्यक जवाब देगा।

कमेंट करें
rsPKq