रूस-यूक्रेन तनाव: अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र के लिए काम कर रहे रूसी नागरिक को किया निष्कासित

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • 12 रूसी राजनयिकों और संयुक्त राष्ट्र के एक स्टाफ सदस्य को किया निष्कासित

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में काम कर रहे एक रूसी नागरिक को अमेरिका ने निष्कासित कर दिया है। ये जानकारी संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन ने 28 फरवरी को सचिवालय में एक स्टाफ सदस्य के संबंध में संयुक्त राष्ट्र और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय समझौते की धारा 13बी के तहत कार्रवाई करने के अपने निर्णय के बारे में सचिवालय को सूचित किया।

उन्होंने कहा, हमें खेद है कि हम खुद को इस स्थिति में देख रहे हैं, लेकिन समझौते की धारा 13 बी के अनुरूप मेजबान देश के साथ जुड़ रहे हैं। प्रवक्ता ने संबंधित व्यक्ति की गोपनीयता और मामले की संवेदनशीलता के संदर्भ में कोई और विवरण देने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि अमेरिका का फैसला अजीब है क्योंकि संबंधित स्टाफ सदस्य के लिए काम का अनुबंध 14 मार्च को समाप्त होने वाला था। अमेरिका ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में रूसी स्थायी मिशन के 12 स्टाफ सदस्यों को निष्कासित करने की घोषणा की।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी स्थायी मिशन ने एक बयान में 12 रूसी राजनयिकों को खुफिया गुर्गो के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर संयुक्त राज्य में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने सोमवार को अमेरिका के फैसले पर खेद जताया।

नेबेंजिया ने कहा कि निष्कासन संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उठाया गया एक शत्रुतापूर्ण कदम है और संयुक्त राष्ट्र-अमेरिकी मुख्यालय समझौते और वियना कन्वेंशन का एक और घोर उल्लंघन है। यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियानों के बीच रूस से 12 रूसी राजनयिकों और संयुक्त राष्ट्र के एक स्टाफ सदस्य को निष्कासित करने का अमेरिका का फैसला आया।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...