अमेरिकी मध्यावधि चुनाव तय करेगा ट्रंप का राजनीतिक भविष्य

US midterm elections will decide Trumps political future
अमेरिकी मध्यावधि चुनाव तय करेगा ट्रंप का राजनीतिक भविष्य
मध्यावधि चुनाव के लिए अभियान अमेरिकी मध्यावधि चुनाव तय करेगा ट्रंप का राजनीतिक भविष्य
हाईलाइट
  • कानूनी मामले राजनीति से प्रेरित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 8 नवंबर के देश में मध्यावधि चुनावों के वोटर लिस्ट में नहीं हैं, लेकिन उनका दबदबा कायम है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 2024 में वो फिर से चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं।

ट्रंप ने राष्ट्रपति का पद छोड़ने के बाद रिपब्लिकन पार्टी पर अपनी पकड़ बनाए रखी है। उन्होंने सीनेट के लिए 35 में से 25 रिपब्लिकन का समर्थन किया है।

ट्रंप ने 2022 के मध्यावधि चुनाव के लिए अभियान में अधिक उम्मीदवारों का समर्थन किया था, लेकिन उनमें से कई प्राइमरी स्तर से ऊपर नहीं आ पाए। हालांकि, इससे उनका प्रभाव कम नहीं हुआ है। उनके समर्थित उम्मीदवारों में से 92 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक प्राइमरी जीते।

इनमें से कुछ जीत एक तरह से जीत के लायक नहीं थी। उम्मीदवार अपनी राइट ऑफ सेंटर से काफी आगे चले गए, जैसा कि ट्रंप के रूढ़िवाद के चरम ब्रांड को कहा जाता है। उनके अभियान के नारे मेक अमेरिका ग्रेट अगेन को आकर्षित करते हुए कि उन्होंने सामान्य रूप से अपने अवसरों को नुकसान पहुंचाया विशेष रूप से स्विंग निर्वाचन क्षेत्रों में जहां परिणाम ज्यादातर स्वतंत्र मतदाताओं द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। ये न तो रिपब्लिकन पार्टी के चरम दक्षिणपंथी या डेमोक्रेटिक पार्टी के चरम बामपंथी उम्मीदवारों को समर्थन देते हैं।

पेंसिल्वेनिया राज्य में गवर्नर रिपब्लिकन उम्मीदवार डग मास्ट्रियानो उनमें से एक हैं। वह मेक अमेरिका ग्रेट अगेन से काफी प्रभावित हैं। वो विद्रोह के दौरान यूएस कैपिटल में थे जब ट्रंप के समर्थकों ने तोड़फोड़ की थी। वह सभी मामलों में चरमपंथी हैं - जैसे कि गर्भपात पर पूर्ण प्रतिबंध होना चाहिए। डग मास्ट्रियानो अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जोश शापिरो से 9 अंक पीछे चल रहे हैं।

दूसरे रिपब्लिकन हालांकि ट्रंप से दूर रहे हैं। या, आप कह सकते हैं कि ट्रंप ही उनसे दूर रहे हैं। जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प, जो दूसरा कार्यकाल के लिए मैदान में हैं, उनमें से एक हैं। केम्प ने 2020 में जॉर्जिया में राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को उलटने के अपने प्रयासों में मदद करने से इनकार करने के लिए ट्रंप की नाराजगी झेली थी। ट्रंप ने केम्प को प्राइमरी में हराने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे। केम्प अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी स्टेसी अब्राम्स से 7 अंकों से आगे चल रहे हैं।

यदि ट्रंप-समर्थित उम्मीदवार 8 नवंबर के मध्यावधि चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो पूर्व राष्ट्रपति 2024 के लिए फिर से दांव चल सकते हैं। ट्रंप के एक करीबी सहयोगी काश पटेल ने कहा है कि घोषणा कभी भी होने की संभावना है।

मध्यावधि चुनाव के बाद ट्रंप के अगले कदम की घोषणा करने की उम्मीद है। समझा जाता है कि वह पहले ही घोषणा करना चाहते थे, लेकिन रिपब्लिकन नेताओं को डर था कि मध्यावधि चुनाव उनके बारे में हो जाएगी और उनके झूठे दावे कि 2020 का चुनाव वो जीत गए थे, लेकिन उन्हें दुबारा राष्ट्रपति बनने नहीं दिया गया।

पूर्व राष्ट्रपति दीवानी और फौजदारी दोनों तरह के कानूनी मामलों का सामना कर रहे हैं। उनकी कंपनी पर टैक्स से बचने के लिए न्यूयॉर्क में मुकदमा चल रहा है और आधिकारिक दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के लिए अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा व्यक्तिगत रूप से उनकी जांच की जा रही है।

आलोचकों ने कहा है कि ट्रंप अपने दावों को पुष्ट करने के लिए एक फिर से चुनाव लड़ने की घोषणा कर सकते हैं यह कहते हुए कि ये कानूनी मामले राजनीति से प्रेरित हैं। जो भी हो, ट्रंप फिर से राष्ट्रपति पद के लिए विचार कर रहे हैं। मध्यावधि में उनके उम्मीदवारों द्वारा अच्छा प्रदर्शन उन्हें उस दिशा में प्रोत्साहित कर सकता है। हालांकि, अगर वे खराब प्रदर्शन करते हैं, तो उसे अपने लिए मामला बनाना मुश्किल हो सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story