comScore

विजिट : फरवरी में ट्रंप आ सकते हैं भारत, तारीखों पर हो रहा मंथन

विजिट : फरवरी में ट्रंप आ सकते हैं भारत, तारीखों पर हो रहा मंथन

हाईलाइट

  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में अपनी पहली भारत यात्रा की योजना बना रहे हैं
  • दोनों देश अभी इस यात्रा को लेकर संभावित तारीखों पर चर्चा कर रहे हैं
  • ट्रंप का यह दौरा अमेरिकी सीनेट के महाभियोग मुकदमे की अवधि पर निर्भर करेगा

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में अपनी पहली भारत यात्रा की योजना बना रहे हैं। दोनों देश अभी इस यात्रा को लेकर संभावित तारीखों पर चर्चा कर रहे हैं। ट्रंप का यह दौरा अमेरिकी सीनेट के महाभियोग मुकदमे की अवधि पर निर्भर करेगा। भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

बाइलेटरल ट्रेड डील पर हस्ताक्षर की संभावना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप और मोदी 2018 से अटकी बाइलेटरल ट्रेड डील और सिविल एविएशन के एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। ट्रंप की यह यात्रा ऐसे समय में होने जा रही है जब भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ 2009 के बाद से सबसे धीमी है और नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर देश में विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

गणतंत्र दिवस समारोह में किया था ट्रंप को आमंत्रित
भारत ने राष्ट्रपति ट्रंप को पिछले साल के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन शेड्यूलिंग कारणों का हवाला देते हुए ट्रंप ने आने से मना कर दिया था। आखिरी बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 में भारत का दौरा किया था। वह पहले ऐसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जिन्‍होंने भारत के गणतंत्र समारोह में शिरकत की थी।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की फोन पर बातचीत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने 7 जनवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यू ईयर की बधाई के लिए फोन किया था। इस दौरान पीएम ने कहा था कि भारत-अमेरिका संबंध और ज्यादा मजबूत हो गए हैं। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले कुछ वर्षों में संबंधों में उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया था और द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने के लिए अपनी तत्परता को दोहराया था।

कमेंट करें
j67wl