comScore

अमेरिका: कोरोना वायरस से लड़ने डोनाल्ड ट्रंप ने फिर मांगी भारत से मदद, कहा- दवाएं भेजे, वरना...


हाईलाइट

  • अमेरिका में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 3 लाख पार
  • 10 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं
  • कोरोनावायरस के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग पर जोर

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा की आपूर्ति की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से रविवार सुबह इस मुद्दे पर बात की थी। अगर वे मेडिसिन की सप्लाई को अनुमति देते है तो हम उनके इस कदम की सराहना करेंगे। अगर वे सहयोग नहीं करते तो कोई बात नहीं। वे भी हमसे इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद रखे। 

बता दें अमेरिका में 3 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित है। वहीं 10 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोविड-19 का कोई इलाज नहीं मिल पाया है। दुनिया के वैज्ञानिक इस जानलेवा वायरस का इलाज ढूंढने में लगे हुए हैं। अमेरिका में नोवल कोरोनावायरस के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। यह दवा मलेरिया के रोगी को दी जाती है। बीते शनिवार अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग को मंजूरी दी थी। जिसके बाद अन्य दवा के साथ मलेरिया की दवा का उपयोग कर न्यूयॉर्क में कोरोना पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है। 

न्यूयॉर्क में कोरोना मृतकों की संख्या चार हजार पार
नोवल कोरोनावायरस से न्यूयॉर्क में 4,159 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 122,031 लोग संक्रमित है। वहीं, अमेरिका के सर्जन जनरल ने कहा है कि आने वाला सप्ताह एक पर्ल हार्बर पल या हमारे 9/11 वाले पल जैसा होगा। उन्होंने कहा कि अमेरिकियों के लिए उनके पूरे जीवन का सबसे कठिन क्षण होने जा रहा है।

अमेरिका में कोविड-19 बना रहा रिकॉर्ड, एक दिन के अंदर अबतक सबसे ज्यादा मौत

16 लाख लोगों का हुआ कोविड-19 टेस्ट
अमेरिका में अबतक कुल 16 लाख लोगों की कोरोनावायरस को लेकर जांच हो चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस में रविवार को कोरोनावायरस टास्क फोर्स की न्यूज ब्रीफिंग के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप के हवाले से कहा, देशभर में मंगलवार तक तीन हजार सैन्य और पब्लिक हेल्थ वर्कर की तैनाती की जाएगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के माध्यम से कुल 1,700 वेंटिलेटर सरकार ने कुछ राज्यों को दिए हैं। इसमें 500 न्यू जर्सी, 200 लुइसियाना, 600 इलिनोइस, 100 मैसाचुसेट्स, और 300 मिशिगन में वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि फेडरल गवर्नमेंट सोमवार को कई मौतों के साथ देश में कोरोनावायरस महामारी का केंद्र बन चुके न्यूयॉर्क स्टेट में 6 लाख एन95 रेस्पिरेटर्स मास्क भेजेगी। ट्रंप ने दोहराया कि वायरस के लगातार फैलने के कारण आने वाले दिन अमेरिकियों के लिए कठिन होंगे।

कमेंट करें
pPw2K