• Dainik Bhaskar Hindi
  • Politics
  • US Presidential Special Envoy John Kerry and Saudi Arabia's Crown Prince Mohammed bin Salman have committed to addressing the challenges of climate change

दैनिक भास्कर हिंदी: जलवायु परिवर्तन के बुरे परिणामों से बचाने एक हुए अमेरिका और सऊदी अरब, तैयार किया ये प्लान

June 17th, 2021

हाईलाइट

  • जॉन केरी, सऊदी क्राउन प्रिंस जलवायु परिवर्तन समस्या पर ध्यान देने को प्रतिबद्ध

रियाद, 17 जून । जलवायु पर अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने गंभीरता और तत्कालिकता के साथ जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। बुधवार को अपनी बैठक के दौरान, केरी और सलमान ने उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने की पहल पर भी चर्चा की।

एक संयुक्त बयान में, दोनों देशों ने जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे परिणामों से बचने के लिए 2020 के दौरान ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और अनुकूलन कार्रवाई करने के महत्व को पहचानते हुए सहयोग को तेज करने के अपने इरादे की पुष्टि की।

विदेश विभाग ने कहा कि एक विस्तारित कार्यशाला में, ऊर्जा मंत्रालय ने 2030 तक अक्षय स्रोतों से 50 प्रतिशत बिजली उत्पादन हासिल करने और हाइड्रोजन और कार्बन कैप्चर प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने के सऊदी अरब के घोषित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ठोस योजनाएं सामने रखीं।

जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति दूत का पद संभालने के बाद केरी की किंगडम की यह पहली यात्रा थी।