वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत को यूएनएससी की स्थायी सीट मिलने का समर्थन दोहराया

September 21st, 2022

हाईलाइट

  • संयुक्त राज्य अमेरिका इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रतिबद्ध

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सीट देने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह विश्वसनीय बना रहे। महासभा की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा: संयुक्त राज्य अमेरिका परिषद में स्थायी और गैर-स्थायी दोनों प्रतिनिधियों की संख्या बढ़ाने का समर्थन करता है। इसमें उन देशों के लिए स्थायी सीटें शामिल हैं जिनका हमने लंबे समय से समर्थन किया है।

उन्होंने घोषणा की, संयुक्त राज्य अमेरिका इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रतिबद्ध है। वाशिंगटन ने लंबे समय से विभिन्न प्रशासनों के माध्यम से स्थायी सीट के लिए भारत का समर्थन व्यक्त किया है। यह जापान और जर्मनी के लिए स्थायी सीटों का भी समर्थन करता है। बाइडेन ने कहा, मेरा यह भी मानना है कि इस संस्थान को अधिक समावेशी बनने का समय आ गया है, ताकि वे आज की दुनिया की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकें।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन देशों के लिए स्थायी सीटों का समर्थन करता है। उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिषद विश्वसनीय और प्रभावी बनी रहे, अमेरिका परिषद के स्थायी और गैर-स्थायी दोनों प्रतिनिधियों की संख्या बढ़ाने का भी समर्थन करता है। स्थायी सीटों के लिए अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों से कोई स्पष्ट दावेदार सामने नहीं आया है, हालांकि दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील ने अपना दावा पेश किया है। क्षेत्रीय प्राथमिकताओं में, बाइडेन ने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से बने क्वाड की भूमिका की बात की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...