ईरान : क्रैश हुए यूक्रेनी बोइंग विमान की जांच में शामिल होगा अमेरिका

US to join Iran crash probe says NTSB
ईरान : क्रैश हुए यूक्रेनी बोइंग विमान की जांच में शामिल होगा अमेरिका
ईरान : क्रैश हुए यूक्रेनी बोइंग विमान की जांच में शामिल होगा अमेरिका
हाईलाइट
  • NTSB ईरान में क्रैश हुए यूक्रेनी बोइंग विमान की जांच में शामिल होगा
  • क्रैश में 176 यात्रियों की मौत हो गई थी
  • बोइंग 737 प्लेन तेहरान से टेकऑफ करने के कुछ ही मिनटों के बाद क्रैश हो गया था

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) ईरान में क्रैश हुए यूक्रेनी बोइंग विमान की जांच में शामिल होगा। अमेरिका में बना बोइंग 737 प्लेन तेहरान से टेकऑफ करने के कुछ ही मिनटों के बाद क्रैश हो गया था। क्रैश में 176 यात्रियों की मौत हो गई थी। इस क्रैश के पीछे ईरान को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

NTSB ने ट्वीट कर दी जानकारी
अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक बयान में, एजेंसी ने कहा कि "उसे बुधवार को हुई दुर्घटना के बारे में ईरान से फॉर्मल नोटिफिकेशन मिल गया है। NTSB ने दुर्घटना की जांच के लिए एक प्रतिनिधि को नामित किया है।" NTSB ने कहा कि वह दुर्घटना के कारण के बारे में अटकलें नहीं लगाएगी।" 

बता दें कि NTSB अमेरिका की एक एजेंसी है जो ट्रांसपोर्ट एक्सिडेंट्स की जांच करती है। संयुक्त राष्ट्र विमानन संगठन के निर्धारित नियमों के तहत, NTSB जांच में भाग लेने का हकदार है क्योंकि दुर्घटना में बोइंग 737-800 जेट शामिल था जिसे यू.एस. में डिज़ाइन और निर्मित किया गया था।

कनाडा ने भी नियुक्त किया एक्सपर्ट
इस विमान में कनाडा के दर्जनों यात्री सवार थे। कनाडा ने भी इस मामले की जांच के लिए एक एक्सपर्ट नियुक्त किया है। कनाडा और अमेरिका ने इस क्रैश के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि हादसे के साक्ष्य से भी पता चलता है कि विमान को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया है। पीएम ने हादसे की व्यापक जांच की मांग की है।

हालांकि ईरान ने सभी आरोपों को अफवाह बताया है। ईरान ने कहा है कि जिस वक्त हादसा हुआ, उस समय अन्य फ्लाइट्स भी उड़ान भर रही थी। हम विमान के ब्लैक बॉक्स की जांच कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम इसके डेटा का फ्रांस या अन्य देश में भी विश्लेषण कराने को तैयार हैं। 

Created On :   10 Jan 2020 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story