वियना परमाणु वार्ता अच्छे और सुलभ समझौते के बहुत करीब

Vienna nuclear talks very close to good and accessible agreement: Iranian foreign minister
वियना परमाणु वार्ता अच्छे और सुलभ समझौते के बहुत करीब
ईरानी विदेश मंत्री वियना परमाणु वार्ता अच्छे और सुलभ समझौते के बहुत करीब
हाईलाइट
  • वियना परमाणु वार्ता अच्छे और सुलभ समझौते के बहुत करीब : ईरानी विदेश मंत्री

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि वियना में 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए उनके देश और विश्व शक्तियों के बीच चल रही बातचीत एक अच्छे और सुलभ समझौते के बहुत करीब है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमीर अब्दुल्लाहियन ने 58वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के लिए शुक्रवार को जर्मनी पहुंचने पर यह टिप्पणी की, जहां उन्होंने यह भी कहा कि ईरान पहले ही अपनी सक्रिय पहल को बातचीत की मेज पर रख चुका है।

अब्दुल्लाहियन ने कहा कि पश्चिमी पक्षों को अपनी पहल प्रस्तुत करनी होगी और वास्तविक लचीलापन दिखाना होगा, क्योंकि यह वे हैं जो ईरान की पहल के प्रति अपने ²ष्टिकोण के माध्यम से यह निर्धारित करेंगे कि वार्ता कुछ दिनों या कुछ हफ्तों के भीतर होगी या नहीं।

उन्होंने कहा, हम अभी भी वियना वार्ता में कई अनसुलझे मुद्दों का सामना कर रहे हैं।

मंत्री ने कहा, एक संभावित समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, परमाणु समझौते के तहत प्रतिबद्धताओं की वापसी सुनिश्चित करने के लिए बातचीत होनी चाहिए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में जेसीपीओए से हाथ खींच लिया और ईरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिसने बाद में एक साल बाद अपनी कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं को छोड़ने और अपने रुके हुए परमाणु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

अप्रैल 2021 के बाद से, ऑस्ट्रिया की राजधानी में ईरान और शेष पार्टियों, अर्थात् यूके, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी के बीच आठ दौर की वार्ता हुई है, जिसमें अमेरिका अप्रत्यक्ष रूप से इस ऐतिहासिक सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए वार्ता में शामिल है।

आईएएनएस

Created On :   19 Feb 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story