ऋषि सुनक की रईस पत्नी : ब्रिटेन की महारानी से दोगुनी अमीर हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी, जानिए भारत से क्यों रखती हैं गहरा ताल्लुक

October 25th, 2022

हाईलाइट

  • अक्षता मूर्ति के पास लगभग 7600 करोड़ रुपये मूल्य के इंफोसिस के शेयर मौजूद हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीयों का दबदबा पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है, इसी कड़ी में कल शाम को दिवाली के महापर्व पर भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम निर्वाचित हुए हैं। ऋषि सुनक के पीएम बनने की खुशी न सिर्फ ब्रिटेन में बल्कि भारत में भी देखने को मिली है क्योंकि सुनक का भारत से काफी गहरा रिश्ता है, बेंगलुरू में उनका ससुराल भी है। लिज ट्रस के पीएम पद से इस्तीफे के बाद सुनक को पीएम बनाए जाने को लेकर चर्चाएं फिर से शुरू हो गई थीं। सुनक को इस बार 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी। जबकि 357 सासंदों में से आधे से ज्यादा सांसदों ने खुलकर समर्थन किया था। अब ब्रिटेन के पीएम की कुर्सी की जिम्मेदारी सुनक को मिली है तो वहीं उनकी पत्नी भी चर्चा में आ गई हैं। बताया जा रहा है कि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति इंग्लैंड की महारानी से भी ज्यादा अमीर है। तो आइए जानते हैं पीएम सुनक की पत्नी के बारे में सबकुछ।

जानें ऋषि सुनक के निजी जीवन के बारे में

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथम्पैटन में हुआ था। उनके माता-पिता, दोनों ही भारतीय मूल के थे। सुनक ने विंस्चेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स में डिग्री हासिल की। उन्होंने 2015 से राजनीति में कदम रखा, उस दौरान वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद के रूप में पहली बार संसद पहुंचे थे। उस समय ब्रेक्सिट के लिए उनके समर्थन ने ही पार्टी में उनका कद बढ़ाया।

सुनक बोरिस जॉनसन के कंजरवेटिव पार्टी के नेता बनने के अभियान में उनके साथ थे। बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री बनने के बाद सुनक को ट्रेजरी के मुख्य सचिव (वित्त मंत्री) के रूप में नियुक्त किया। फरवरी 2020 में उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के चांसलर के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी और अब वह बोरिस के बाद इंग्लैंड के प्रधानमंत्री के रूप में सत्ता संभालने के लिए तैयार है। 

पत्नी के नाम बेशुमार दौलत

ऋषि सुनक भारत के टेक दिग्गज और इंफोसिस के फाउंडर एनआर नारायणमूर्ति के दामाद है। ऋषि की 42 वर्षीय पत्नी अक्षता मूर्ति के पास लगभग एक अरब डॉलर यानी 7600 करोड़ रुपये मूल्य के इंफोसिस के शेयर मौजूद हैं। इस हिसाब से वह इंग्लैंड की महारानी से भी ज्यादा अमीर बताई जा रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार महरानी के पास कुल निजी संपत्ति 460 मिलियन डॉलर यानी 3400 करोड़ रुपये के करीब है। इस हिसाब से देखा जाए तो सुनक की पत्नी के पास महरानी से दोगुनी दौलत है। 

कॉलेज के दौरान हुई थी मुलाकात 
 भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम बने ऋषि सुनक की अपनी पत्नी से पहली मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। इसके बाद दोनों एक-दूसरे के करीब आए और बाद में दोनों से शादी कर ली। फिलहाल, उनके दो बच्चे है, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं।