डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने यूक्रेन संकट को हल करने में स्वास्थ्य, मानवीय सिद्धांतों का आग्रह किया

WHO official urges health, humanitarian principles to help solve Ukraine crisis
डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने यूक्रेन संकट को हल करने में स्वास्थ्य, मानवीय सिद्धांतों का आग्रह किया
यूक्रेन विवाद डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने यूक्रेन संकट को हल करने में स्वास्थ्य, मानवीय सिद्धांतों का आग्रह किया
हाईलाइट
  • डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने यूक्रेन संकट को हल करने में स्वास्थ्य
  • मानवीय सिद्धांतों का आग्रह किया

डिजिटल डेस्क, कोपेनहेगन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने आग्रह किया कि स्वास्थ्य और मानवीय सिद्धांतों को यूक्रेन में शांति के प्रमुख चालकों के रूप में काम करना चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूरोप के डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज के हवाले से कहा कि अन्य संघर्षो में व्यक्तिगत अनुभव के माध्यम से मेरा दृढ़ विश्वास है कि स्वास्थ्य और मानवीय सिद्धांत शांति के प्रमुख चालक बने हुए हैं और मैं इस मानव आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए निर्वाचित डब्ल्यूएचओ लीडर के रूप में अपने निपटान में सभी राजनयिक संसाधनों का उपयोग कर रहा हूं।

क्लूज ने एक वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि डब्ल्यूएचओ ने यूक्रेन में आवश्यक स्वास्थ्य आपूर्ति के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी है, यह सुनिश्चित करते हुए कि पड़ोसी देशों के पास आने वालों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचा और विशेषज्ञता है और विशेष रूप से पश्चिम में पूरी तरह से काम कर रहे डब्ल्यूएचओ संचालन केंद्र के माध्यम से यूक्रेन के अंदर देखभाल की जा रही है।

क्लूज ने कहा, हालांकि यूक्रेन ने अपनी कोरोना निगरानी और प्रतिक्रिया प्रणाली को उल्लेखनीय रूप से बनाए रखा है। मौजूदा संघर्ष देश में बुजुर्गो को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है, क्योंकि 60 से अधिक लोगों में से केवल एक तिहाई को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

उन्होंने कहा, हम इन आवश्यक चिकित्सा जरूरतों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं, हालांकि निश्चित सुविधाएं और अस्पताल या मोबाइल स्वास्थ्य सेवाएं और प्रमुख क्लिीनिकल दवाएं और चिकित्सा आपूर्ति उपलब्ध कराई जा रही हैं।

अधिकारी ने कहा कि संघर्ष के बीच महिलाओं और लड़कियों की विशिष्ट स्वास्थ्य जरूरतों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

साथ ही मंगलवार को शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्विटर पर कहा कि रूस द्वारा देश में विशेष सैन्य अभियान शुरू करने के बाद से करीब 20 लाख लोग यूक्रेन से पड़ोसी देशों में प्रवेश कर चुके हैं।

ग्रांडी ने अनुमान लगाया कि लगभग 40 लाख यूक्रेनियन, या देश की आबादी का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा संघर्ष के कारण यूक्रेन छोड़ सकते हैं।

आईएएनएस

Created On :   9 March 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story