यूक्रेन के खार्किव में लगातार विस्फोटों से हिल रही हैं अपार्टमेंटों की खिड़कियां

Windows of apartments are shaking due to continuous explosions in Kharkiv, Ukraine
यूक्रेन के खार्किव में लगातार विस्फोटों से हिल रही हैं अपार्टमेंटों की खिड़कियां
यूक्रेन-रूस संकट यूक्रेन के खार्किव में लगातार विस्फोटों से हिल रही हैं अपार्टमेंटों की खिड़कियां
हाईलाइट
  • यूक्रेन की सेना और रूसी सेना के बीच गोलाबारी से लोग दहशत में
  • यूक्रेन के सैन्य ठिकानों और हवाईअड्डों पर रूस की ओर से हवाई हमले किए गए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव के निवासियों ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन की सेना और रूसी सेना के बीच गोलाबारी और लगातार विस्फोटों से अपार्टमेंट ब्लॉकों की खिड़कियां हिल रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर में राजधानी कीव और दक्षिण में ओडेसा और मारियुपोल के काला सागर बंदरगाह शहरों के आसपास भी झड़पें हो रही हैं।

यूक्रेन के सैन्य ठिकानों और हवाईअड्डों पर रूस की ओर से हवाई हमले किए गए हैं, कीव के पास एक प्रमुख हवाईअड्डे के आसपास भीषण लड़ाई की सूचना है। बीबीसी ने बताया कि यूक्रेन की सेना ने कम से कम छह रूसी विमानों को मार गिराने का दावा किया है, जबकि रूस ने यूक्रेन में 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट करने का दावा किया है। कई यूक्रेनी लोग आश्रय मांग रहे हैं या देशभर के बड़े शहरों को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। हजारों लोग कीव से भागते हुए देखे गए हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर हमले की घोषणा के तुरंत बाद प्रमुख सोशल नेटवर्क पर संघर्ष क्षेत्रों से होने का दावा करने वाले वीडियो और तस्वीरें ट्रेंड करने लगीं। कई फुटेज और कुछ वायरल क्लिप सैकड़ों-हजारों बार देखे गए हैं, जो पिछले संघर्षो या पुराने सैन्य अभ्यासों की घटनाओं को दिखाते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से कई यूजर बिना पड़ताल किए कंटेंट पोस्ट कर देते हैं। बीबीसी ने 2014 के रूस-यूक्रेन युद्ध, 2011 के लीबिया युद्ध और 2020 के बेरूत विस्फोटों के वीडियो वायरल होते देखे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक उदाहरण में, अमेरिका में यूक्रेन के एक पूर्व राजदूत ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि यह मारियुपोल में लिया गया था, लेकिन उसी क्लिप का एक संस्करण टिकटॉक पर कुछ हफ्ते पहले अपलोड किया गया था, जिसमें बिजली स्टेशन पर आसमानी बिजली गिरती हुई दिखाई दे रही थी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक और वायरल वीडियो, जो यूक्रेन में रूसी सैन्य पैराट्रूपर्स को उतरते हुए दिखाने का दावा करता है, पहली बार 2016 में ऑनलाइन देखा गया था।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Feb 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story