फिलीपींस : फिलीपींस में कुपोषण से निपटने में मदद करेगा विश्व बैंक

June 24th, 2022

हाईलाइट

  • अल्पपोषण के बढ़ते जोखिम का सामना करना पड़ेगा

डिजिटल डेस्क, मनीला। विश्व बैंक ने गुरुवार को कुपोषण को दूर करने के फिलीपींस के प्रयासों का समर्थन करने के लिए 178.1 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन स्थित बैंक ने कहा कि वह प्राथमिक देखभाल और सामुदायिक स्तर पर पोषण और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के वितरण का समर्थन करेगा, ताकि स्टंटिंग को कम करने में मदद मिल सके, जो कि शिशुओं और छोटे बच्चों में लंबे समय तक पोषण की कमी की वजह से होता है।

ब्रुनेई, मलेशिया के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर, नदियाम डीओप ने कहा, फिलीपींस और थाईलैंड में बचपन में कुपोषण के उच्च स्तर की ²ढ़ता, कोविड -19 महामारी से बढ़ रही है, जिससे देश में अवसरों की असमानता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधार और दीर्घकालिक विकास की संभावनाओं को मजबूत करते हुए मानव पूंजी को बढ़ावा देने के दक्षिण पूर्व एशियाई देश के लक्ष्यों के लिए बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

वैश्विक स्तर पर, खाद्य कीमतें, जो 2020 की दूसरी छमाही से पहले से ही बढ़ रही थीं, इस साल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, जिससे दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा समस्याएं पैदा हो गई हैं।

बैंक ने चेतावनी दी कि जब तक तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती, लाखों बच्चों को अल्पपोषण के बढ़ते जोखिम का सामना करना पड़ेगा।

यूनिसेफ के अनुसार फिलीपींस में प्रतिदिन 95 बच्चे कुपोषण से मरते हैं।

1,000 फिलिपिनो बच्चों में से सत्ताईस बच्चे अपना पांचवां जन्मदिन नहीं मना पाते हैं, जबकि एक तिहाई अविकसित या अपनी उम्र के हिसाब से छोटे होते हैं।

2 साल की उम्र के बाद स्टंटिंग स्थायी, अपरिवर्तनीय और यहां तक कि घातक भी हो सकती है।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...