दैनिक भास्कर हिंदी: World Corona: रूस में अगले हफ्ते से शुरू होंगे वैक्सीन लगाने का कैम्पेन, राष्ट्रपति पुतिन ने आदेश दिए 

December 3rd, 2020

हाईलाइट

  • 20 लाख से ज्यादा खुराक तैयार
  • रूस ने 11 अगस्त को ही टीका तैयार कर लेने का किया था एलान
  • रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 25345 नए मामले, 589 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अगले हफ्ते से देश में कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं। पुतिन ने डिप्टी पीएम तात्याना गोलिकोवा से कहा कि इस पर सहमति बनाएं। आप अगले हफ्ते मुझे रिपोर्ट न करें, लेकिन मास वैक्सीनेशन शुरू करा दें।

रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। यह वैक्सीन गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने तैयार की है। रूस के लोगों को इसे फ्री में लगाया जाएगा। दूसरे देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी। यह कीमत दूसरी वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है।

20 लाख से ज्यादा खुराक तैयार
पुतिन ने कहा कि स्पूतनिक वी वैक्सीन की 20 लाख से ज्यादा खुराक तैयार कर ली गई हैं। उन्होंने आज अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले हफ्ते से टीकाकरण संबंधी सारी तैयारियां पूरी कर लें।

रूस ने 11 अगस्त को ही टीका तैयार कर लेने का किया था एलान
बता दें कि रूस ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण का एलान ऐसे वक्त किया है, जब फाइजर, मॉडर्ना समेत कई कंपनियां अपने टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी हासिल करने में तेजी से जुटी हैं। गौरतलब है कि रूस ने दुनिया में सबसे पहले 11 अगस्त को ही कोरोना का टीका स्पूतनिक वी तैयार कर लेने का एलान किया था। पुतिन ने तब कहा था कि शुरुआती दौर में जोखिम वाली सेवाओं में लगे लोगों को यह टीका दिया जाएगा।

रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 25345 नए मामले, 589 लोगों की मौत
वर्ल्ड-ओ-मीटर के आंकड़ों के मुताबिक, रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 25,345 नए मामले सामने आए हैं और 589 लोगों की मौत हो गई है। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 2,347,401 हो गई है, जिसमें 1,830,349 लोग ठीक हो चुके हैं,  41053 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। वहीं, यहां सक्रिय मामलों की संख्या 475,999 है।