तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने गए शी जिनपिंग, 5 साल और संभालेंगे कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव का पद

तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने गए शी जिनपिंग, 5 साल और संभालेंगे कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव का पद
शी जिनपिंग फिर बने चीन के कप्तान तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने गए शी जिनपिंग, 5 साल और संभालेंगे कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव का पद
हाईलाइट
  • 5 सालों के लिए चुना गया कि कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक बार फिर देश के सर्वोच्च नेता चुने गए हैं। उन्हें लगातार तीसरी बार 5 वर्षों के लिए कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव बनाने का निर्णय लिया गया है। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, शी जिंगपिंग ने एक बार फिर देश के सबसे ताकतवर पद को एक बार फिर संभाल लिया है। वह अगले 5 सालों के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव चुने गए हैं। गौरतलब है कि चीन की सत्ता कम्युनिस्ट पार्टी के हाथ में है। वहां की सेना का नेतृत्व भी कम्युनिस्ट पार्टी ही करती है। 

सथानीय मीडिया के मुताबिक, जिंगपिंग ने 23 अक्टूबर को ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में चल रही कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस साप्ताहिक बैठक में यह पद ग्रहण किया। देश के सबसे पॉवरफुल पद पर एक बार फिर चुने जाने पर जिनपिंग ने कहा, "आपने मुझ पर जो भरोसा किया है, उसके लिए मैं पूरी पार्टी को ईमानदारी से धन्यवाद देना चाहता हूं।"

पूर्व राष्ट्रपति को दिखाया बाहर का रास्ता

22 अकटूबर को पार्टी के 20वें कांग्रेस में उस समय हड़कंप मच गया जब जिंनपिंग के बगल में बैठे चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। इस घटना के वायरल हुए वीडियो में यह साफ देखने मिल रहा है कि कैसे दो लोग जिन्ताहो के पास आकर उनसे कुछ कहते हैं फिर उनका हाथ पकड़कर उन्हें जबरन बाहर ले जाते हैं। इस दौरान जिन्ताहो जिनपिंग से कहते हुए भी दिखाई देते हैं। बता दें कि जिन्ताओ से पहले जिनपिंग ने अपने प्रतिद्वंदी और देश में जिनपिंग के बाद दूसरे नंबर की पोजीशन रखने वाले प्रधानमंत्री ली कचीयांग को सेंट्रल कमिटी की बैठक से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। ली को जिनपिंग का कट्टर विरोधी माना जाता है। 
 

 

Created On :   23 Oct 2022 4:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story